पटना

पटना: डिप्टी सीएम ने किया वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण


पटना (आससे)। न्यू गार्डिनर रोड हॉस्पिटल में डिप्टी सीएम तारेकेश्वर प्रसाद वैक्सीनेशन अभियान के दौरान पहुंचे। उनके साथ भाजपा विधायक अरुण सिंहा और दीघा विधायक संजीव चौरसिया भी मौजूद थे। डिप्टी सीएम वैक्सीन लेने आए लोगों से बातचीत की। डिप्टी सीएम ने कहा है कि बिहार में 2526 और पटना में 14 जगह टीकाकरण हो रहा है। उन्होंने कहा कि सोमवार से सेंटर की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके बाद 18+ के टीकाकरण में तेजी आएगी।

प्रशासन ने वैक्सीनेशन के साथ-साथ कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन करने की अपील की थी। लेकिन कई केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती देखी गई। हालांकि, इस दौरान स्वास्थ्यकर्मी लोगों से कोविड गाइडलाइन के पालन करने की अपील कर रहे थे। कई सेंटरों पर लोगों को कतारबद्ध कर दिया गया और उनसे उनकी बारी आने का इंतजार करने के लिए कहा गया।

लाभार्थी अपना रजिस्ट्रेशन स्लिप, अपना पंजीकृत मोबाइल, जिस पर एसएमएस आया है, उसे अपने साथ रखें। ताकि टीकाकरण की प्रक्रिया में कोई बाधा नहीं आने पाए। चार अंकों वाले सिक्योरिटी कोड को भी सुरक्षित रखें। सिक्योरिटी कोड को टीका लगाने वाले या कोड की पुष्टिकरण करने वाले को टीका लगाने से पहले बता दें। यह कोड डिजिटल प्रमाणपत्र बनाने के लिए भी जरूरी है, जो टीका लगने के बाद दिया जाता है।

वैक्सीन लगने के बाद लाभार्थी को एक मैसेज आएगा, जो इस बात का प्रमाण होगा कि टीकाकरण की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो गई है और डिजिटल प्रमाण पत्र बन गया है। अगर किसी को एसएमएस नहीं मिलता, तो उसे संबंधित टीकाकरण केंद्र से संपर्क करना होगा।