पटना

पटना: प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति को काउंसलिंग शुरू


      • पहले दिन 258 अभ्यर्थी चयनित
      • नगर निकायों के 1ली से 5वीं के शिक्षक के लिए कल काउंसलिंग

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में तकरीबन 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए पहले चरण की काउंसलिंग सोमवार से शुरू हो गयी। पहले दिन नगर निकाय नियोजन इकाईयों के छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षक के 390 पदों के विरुद्घ 258 अभ्यर्थी चयनित हुए। यानि 132 पद खाली रह गये।

पहले दिन नगर निकाय नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षक के लिए जिला मुख्यालयों में काउंसलिंग हुई। इसकी मॉनीटरिंग शिक्षा विभाग के स्तर से की जा रही है। इसके लिए शिक्षा विभाग में एक कंट्रोल रूम भी काम कर रहा है। शिक्षा विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार तय गाइडलाइन के तहत काउंसलिंग चल रही है। मंगलवार को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के ही 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में ही होगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है।

सात जुलाई से प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग शुरू होगी। इसके तहत सात जुलाई को प्रखंड नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में ही होगी। आठ जुलाई को प्रखंड नियोजन इकाइयों के ही 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में ही होगी। पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए 12 जुलाई को 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग प्रखंड मुख्यालयों में होनी है।

पहले चरण में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग होने वाली है, जहां छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े हैं। तकरीबन 70 फीसदी प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों में छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े हैं। दूसरे चरण के तहत तकरीबन उन 30 प्रतिशत प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया भी साथ-साथ चल रही है, जहां छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े हैं। इन 30 फीसदी नियोजन इकाइयों की औपबंधिक मेधा सूची शुक्रवार को ही प्रकाशित हो चुकी है, जिस पर आपत्तियों के लिए नौ जुलाई तक की तिथि तय है।

आपत्तियों का निराकरण 12 जुलाई  तक किया जाना है। उसके बाद 15 जुलाई तक अंतिम मेधा सूची का प्रकाशित होनी है। उस पर 24 जुलाई तक जिला का अनुमोदन लेकर 27 जुलाई को उसका सार्वजनीकरण किया जाना है। फिर, काउंसलिंग होनी है। काउंसलिंग नगर निकाय नियोजन इकाइयों से ही शुरू होनी है। इसके तहत नगर निकाय नियोजन इकाइयों में दो अगस्त से, प्रखंड नियोजन इकाइयों में चार अगस्त से एवं पंचायत नियोजन इकाइयों में नौ अगस्त से काउंसलिंग होगी।