पटना

पटना: पड़ने शुरू हुए छूटे दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन


सवा लाख स्कूली शिक्षकों की नियुक्ति का मामला

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में सवा लाख स्कूली शिक्षकों की होने वाली नियुक्ति के लिए छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन शुक्रवार से पड़ने शुरू हो गये। नियुक्ति में दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए चार फीसदी आरक्षण का प्रावधान है।

प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक बनने के लिए छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थी 25 जून तक आवेदन कर सकेंगे। 25 जून तक आवेदन करने की अंतिम तिथि है। दिव्यांगों के लिए आरक्षित नियोजन इकाईवार, कोटिवार एवं विषयवार रिक्तियां जिले के एनआईसी के वेबसाइट पर नौ जून को ही जारी हो चुकी हैं।

छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों को पटना उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में आवेदन करने का मौका दिया गया है। इस बहाली में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 26 सितंबर, 2019 तक थी। इसलिए 26 सितंबर, 2019 तक नियुक्ति की अहर्ता रखने वाले छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों को ही आवेदन करने का मौका दिया गया है।

इसी प्रकार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर, 2019 थी। इसलिए 23 नवंबर, 2019 तक नियुक्ति की अहर्ता रखने वाले छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों को ही आवेदन करने का मौका दिया गया है।

प्रारंभिक तथा माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए वैसे दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन नहीं देने हैं, जो पूर्व में आवेदन दे चुके हैं। पूर्व में आवेदन दे चुके अभ्यर्थी दुबारा आवेदन देंगे, तो उस पर विचार नहीं होगा।

इसके साथ ही दिव्यांगजन के लिए चिन्हित चार प्रतिशत रिक्त पद के अलावा किसी अन्य कोटि-श्रेणी के रिक्ति पर नियोजन हेतु इस अवधि में आवेदन करने की सुविधा नहीं है।

आपको याद होगा कि ये प्रस्तावित नियुक्तियां छठे चरण की हैं। इसके तहत तकरीबन 94 हजार प्रारंभिक तथा तकरीबन 30 हजारमाध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति होनी है।