पटना

पटना: शास्त्री, पॉलिटेक्निक, आईटीआई योग्यता धारियों को डीएलएड में दाखिला नहीं


18 से आवेदन, 18 अक्टूबर को दाखिला, 21 से पढ़ाई

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थानों, प्राथमिक शिक्षक शिक्षा महाविद्यालयों तथा प्रखंड अध्यापक शिक्षा संस्थानों के डीएलएड कोर्स में दाखिले में कुल सीट का 50 प्रतिशत सीट विज्ञान अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित होगा। बाकी 50 प्रतिशत सीट कला-वाणिज्य अभ्यर्थियों के लिए होगा। स्वीकृत सीट की संख्या विषम होने पर एक पद विज्ञान को अधिक दिया जायेगा। उर्दू विषय की गणना कला-वाणिज्य सीट के विरुद्ध होगा। मौलवी योग्यताधारियों को दाखिला मिलेगा। शास्त्री, पॉलिटेक्निक, आईटीआई योग्यताधारियों को दाखिला नहीं मिलेगा।

दाखिले के लिए इंटरमीडिएट में कम से कम 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य होगा। इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं नि:शक्त अभ्यर्थियों के लिए पांच प्रतिशत की छूट होगी। एनसीटीई द्वारा कुल स्वीकृत सीट का पांच नि:शक्त अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित होगा तथा उर्दू अभ्यर्थियों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षित होगा। नि:शक्त तथा उर्दू अभ्यर्थियों को नामांकन में क्षैतिज आरक्षण देय होगा। नामांकन में बिहार राज्य के आरक्षण नियम का अक्षरश: पालन होगा।

शिक्षा विभाग के शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक डॉ. विनोदानन्द झा ने दिशा-निर्देशों के साथ नामांकन का शिड्यूल जारी किया है। इसके मुताबिक दाखिले के लिए 18 अगस्त से एक सितंबर तक आवेदन लिए जायेंगे। मेधा सूची का निर्माण एवं नामांकन समिति की बैठक नौ सितंबर को होगी।

मेधा सूची का प्रकाशन 13 सितंबर को होगा। इस पर 20 सितंबर तक अभ्यर्थियों के आवेदन लिये जायेंगे। अंतिम मेधा सूची 27 सितंबर तक जारी होगी। इसकी सूचना चयनित अभ्यर्थियों को 30 सितंबर तक दी जायेगी। नामांकन सूची एवं प्रतीक्षक सूची से 18 अक्टूबर को दाखिला होगा। 19 अक्टूबर को दाखिले की प्रक्रिया बंद होगी। 21 अक्टूबर से वर्ग संचालन शुरू होगा।