पटना

पटना: शिक्षा के क्षेत्र में हुआ करार


स्कूलों से लेकर ट्रेनिंग कॉलेजों तक में होगा कार्य

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। शिक्षा विभाग ने सेंटर फॉर हेल्थ पॉलिसी, मंत्रा फॉर चेंज तथा सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन के साथ करार किया है। करार के मुताबिक तीनों संस्थाएं राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में काम करेंगी।

शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक चौधरी की उपस्थिति में सोमवार को आद्री स्थित सेंटर फॉर हेल्थ पॉलिसी (सीएचपी), बेंगलुरु स्थित स्वयंसेवी संस्थान मंत्रा फॉर चेंज तथा नयी दिल्ली स्थित सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुआ। समझौता पत्र के अनुसार सीएचपी-आद्री द्वारा मुख्य रूप से शिक्षा विभाग के माध्यम से वित्तपोषित या स्वास्थ्य और जेंडर संबंधी कार्यों के लिए कार्य करेगा। इसके साथ ही नयी शिक्षा नीति, 2020 से संबंधित प्रक्रियाओं में सहयोग, रणनीतियों को आकार देने और वित्तीय जवाबदेही को मजबूत करने के लिए शिक्षा विभाग को आवश्यकता आधारित शोध और विशलेषणात्मक सलाहकार सहायता प्रदान करने का कार्य करेगा।

इससे इतर स्वयंसेवी संस्था मंत्रा फॉर चेंज द्वारा मुख्य रूप से शिक्षा विभाग के माध्यम से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में कार्यरत शिक्षकों के क्षमता संवर्द्धन के लिए योजना तैयार करना, शिक्षक प्रशिक्षण के मॉड्यूल में सहयोग एवं नयी शिक्षा नीति, 2020 में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों की भूमिका में सहयोग करने का कार्य करेगा। इसी प्रकार सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन द्वारा मुख्य रूप से शिक्षा विभाग के माध्यम से प्रारंभिक कक्षाओं  विशेष रूप से पहली से तीसरी कक्षा के बच्चों को मूलभूत भाषा ज्ञान एवं अंक ज्ञान विकसित करने, ड्रॉपआउट कम करने एवं आधुनिक गणित की क्रियाओं से प्रश्न का उत्तर देने की क्षमता को विकसित करने का कार्य करेगा।

इस अवसर पर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह, प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह, माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह, शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक डॉ. विनोदानंद झा, प्राथमिक शिक्षा के उपनिदेशक प्रभात कुमार पंकज, माध्यमिक शिक्षा के उपनिदेशक अमित कुमार, राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के उपनिदेशक मो. अहसन,  सीएचपी-आद्री के निदेशक प्रो. प्रभात पी. घोष, सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन की श्रीमती रोमोनिका डी. शरण एवं मंत्रा फॉर चेंज के संतोष कुमार मोरे उपस्थित थे।