पटना

पटना: स्कूल से जुड़ेंगे सभी आंगनबाड़ी केंद्र


प्रत्येक केंद्र के लिए शिक्षक नामित होंगे, तीन वर्षों की प्री-स्कूल पढ़ाई के बाद 1ली कक्षा में जायेंगे

      • नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन की काररवाई
      • हर केंद्र में तीन साल की उम्र में जायेंगे बच्चे

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में सभी आंगनबाड़ी केंद्र नजदीकी विद्यालय के साथ सम्बद्ध किये जायेंगे। इसके तहत विद्यालय परिसर के बाहर चलने वाले सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को नजदीकी प्रारंभिक विद्यालय से सम्बद्ध किये जाने हैं। यह कार्रवाई पंद्रह दिनों में पूरी की जायेगी। जिस विद्यालय से आंगनबाड़ी केंद्र सम्बद्ध होंगे,  उस विद्यालय के एक शिक्षक संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र के लिए नामित होंगे। नामित शिक्षक का कार्य संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को पूर्व-प्राथमिक शिक्षा प्रदान करना होगा।

यह कार्रवाई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के कार्यान्वयन के तहत की जा रही है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के कार्यान्वयन के लिए पूर्व प्राथमिक शिक्षा के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों को स्कूल से सम्बद्ध करने का फैसला मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गत 23 फरवरी को ही हुई बैठक में हुआ था। इसके कार्यान्वयन के लिए प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह द्वारा निर्देश जारी किये गये हैं।

इसके मुताबिक बल विकास परियोजना पदाधिकारी के सहयोग से प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी वैसे आंगनबाड़ी केंद्र, जो विद्यालय परिसर के बाहर संचालित हैं, उन केंद्रों को नजदीक के विद्यालय के साथ एक पक्ष के अंदर सम्बद्ध कर इससे संबंधित रिपोर्ट प्राथमिक शिक्षा निदेशक को देंगे। प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र के लिए सम्बद्ध विद्यालय के एक शिक्षक को आंगनबाड़ी केंद्र पर नामांकित बच्चों को पूर्व प्राथमिक शिक्षा प्रदान करने हेतु नामित करने के निर्देश भी दिये गये हैं। नामित शिक्षक विद्यालय खुलने के पश्चात प्रत्येक सप्ताह में कम से कम दो दिन पूर्व प्राथमिक शिक्षा आंगनबाड़ी केंद्रों पर नामांकित बच्चों को नियमित रूप से प्रदान करेंगे।

इसकी प्रतिलिपि बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक, आईसीडीएस निदेशक, जिलाधिकारियों, जिला शिक्षा पदाधिकारियों, आईसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों, समग्र शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को दी गयी है।

आपको बता दूं कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020  पांच जोड़ तीन जोड़ तीन जोड़ चार के फार्मूले पर आधारित है। इसके तहत  प्रारंभिक पांच वर्षों की शिक्षा बच्चे तीन साल की उम्र में प्रारंभ करेंगे। पांच वर्षों की प्रारंभिक शिक्षा क्रमश: तीन साल और दो साल में बंटी होगी। पहला तीन साल आंगनबाड़ी या प्री-स्कूल का हिस्सा होगा। आंगनबाड़ी या प्री-स्कूल की तीन वर्षों की पढ़ाई पूरी करने के बाद बच्चे 1ली कक्षा में और उसके अगले साल 2री कक्षा में जायेंगे।