पटना

पटना: 45 से अधिक उम्र वाले कोरोना का टीका अवश्य लें : मंगल


      • स्वास्थ्य मंत्री ने खुद लगवाया टीका
      • तीसरे चरण के टीकाकरण की हुई शुरुआत
      • बिहार में अबतक 29 लाख लोगों ने लगवाये टीके

पटना (आससे)। ४५ वर्ष से अधिक उम्र वाले कोरोना का टीका जरूर लें। यह अपील स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने की। उन्होंने अपनी धर्मपत्नी उर्मिला पांडेय के साथ कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लेकर कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत की। उन्होंने साफ कहा कि टीकाकरण में संशय की कोई बात नहीं है। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। राज्य में २९ लाख लोगों ने कोरोना का टीका लिया हे। तीसरे चरण में आज से ४५ वर्ष से अधिक की आयु वालों के लिए टीकाकरण की शुरुआत की गयी है। जल्द ही राज्य में वैक्सीनेशन सेंटर की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होगी।

उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में बिहार में कोरोना नियंत्रण में है। सरकार भी सतर्क है। लोगों को सावधानी बरतने और जागरूक रहने की सलाह दी जा रही हे। बाहर से आनेवालों की एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टैण्डों पर ही रैंडम जांच करायी जा रही है। इसके अलावा गांवों में भी जानकारी मिलने पर टीम भेजी जा रही है। मरीजों की ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रिटमेंट का काम जारी है। सूबे में अभी १,६०० के करीब कोरोना मरीज हैं। जांच और सुविधाएं भी बढ़ायी गयी है। स्वास्थ्य विभाग लेागों के हेल्थ से लेकर इलाज तक सजग है। वैसे भी यह विभाग की जिम्मेवारी है।

उन्होंने कहा कि कई राज्यों मे कोरोना की जो स्थिति है, उस अनुसार बिहार में भी कोरोन संक्रमण बढऩे का अंदेशा है। इसलिए दवा के साथ-साथ कड़ाई भी जरूरी है। ऐसे वक्त में लोगों को अनावश्यक यात्रा से बचना चाहिए, साथ ही मास्क लगा कर ही घर से बाहर निकलना चाहिए। लोगों से उन्होंने सामाजिक दूरी कर भी पालन करने की अपील की है।