पटना

पहले सपना देखें, फिर उसे साकार करें


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। बेटियां उद्यमी बनें। दूसरों को भी रोजगार का अवसर उपलब्ध करायें। ये बातें वक्ताओं ने यहां बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय में मंगलवार को उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम में छात्राओं से कहीं। यह आयोजन केंद्र सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान ने किया था।

संस्थान के निदेशक प्रदीप कुमार ने छात्राओं से कहा कि अपना उद्यम लगायें। अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाकर और लोगों को भी रोजगार दें। देश की आर्थिक आत्मनिर्भरता मजबूत करें। बड़े सपने देखें। उसे साकार करें। उपेंद्र महारथी शिल्प संस्थान के पूर्व निदेशक अशोक कुमार सिन्हा ने छात्राओं से कहा कि उपेंद्र महारथी संस्थान से जुड़ कर अपने उद्यम को दिशा दें। अपने सपने को दृढ़ता व लगन के साथ पूरा करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाध्यापिका डॉ. मीनाक्षी झा ने समय आ गया है कि छात्राएं अपने कौशल को पहचानें। सरकार की विभिन्न योजनाओं से जुड़ कर आत्मनिर्भर उद्यमी बनें।

संस्थान के सहायक निदेशक रविकांत ने उद्यमियों व भावी उद्यमियों को बिहार राज्य में एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाये जाने वाली योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री कलस्टर योजना व जिला में प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन कार्यक्रम, बैंकों द्वारा दी जाने वाली सहायता के बारे में विस्तृत जानकारी दी। ‘मिस बिहार’ रह चुकीं सफल महिला उद्यमी श्रीमती ऋचा कुमारी ने अपनी सफलता को छात्राओं से साझा कर उनका उत्साहवर्धन किया।

उन्होंने समाज के सभी रुढि़वादियों से ऊपर उठ कर अपने, अपने परिवार भविष्य के साथ-साथ समाज को भी बेहतर दिशा देने की बात कही। इस अवसर पर एमएसएमई मंत्रालय द्वारा तैयार किये वीडियो प्रेजेंटेशन दिखाया गया। विद्यालय के शिक्षक अभिषेक कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। आयोजन में शैली प्रसाद, अर्जुन प्रसाद, विजय शंकर, गौतम कुमार, हरेराम, अरविंद कुमार एवं चंदेजी शर्मा की अहम भूमिका रही।