News TOP STORIES खेल नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने भारतीय एथलीटों का बढ़ाया उत्साह, दीपिका कुमारी को दी बधाई


पीएम मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों से बातचीत की।

खेल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों (Indian Athletes) से बातचीत की। पीएम ने वर्चुअल बात कर उनका उत्साह बढ़ाया इस दौरान खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) भी मौजूद रहे।

वहीं पीएम मोदी ने तीरंदाज दीपिका कुमारी को विश्व की नंबर वन तीरंदाज बनने पर बधाई दी। इस दौरान पीएम ने उनसे कहा कि आपसे उम्मीदें ज्यादा हैं, जिसके बाद दीपिका ने कहा कि वह ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन करेंगी। साथ ही पीएम ने ट्रैक एंड फील्ड के एथलीट से तीरंदाज बने प्रवीण जाधव की हौसला अफजाई की। बता दें कि प्रवीण के पिता दिहाड़ी मजदूर थे, उन्हें भी पिता की तरह ही मजदूरी ना करनी पड़े इसके लिए उन्होंने खेल को चुना। जिसके बाद पीएम ने उनके माता-पिता के संघर्षों को प्रणाम किया।

हीं नहीं पीएम मोदी ने भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा से कहा कि उन्हें अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं है बस आप प्रयास कीजिए और अपना शतप्रतिशत दीजिए।

दुती चंत को हिम्मत

प्रधानमंत्री मोदी ने फर्राटा धाविका दुती चंद को हिम्मद देते हुए कहा, ” आपके नाम का अर्थ ही चमक है, आप ओलंपिक में छा जाने के लिए तैयार हैं। वहीं पीएम मोदी ने बॉक्सर आशीष कुमार को सचिन तेंदुलकर का उदाहरण दिया और कहा कि सचिन पर विश्व कप के दौरान दुखों का पहाड़ टूटा था, लेकिन उन्होंने अपने खेल से पिता को श्रद्धाजंलि दी थी, आप हिम्मत ना हारें, बता दें कि आशीष कुमार के पिता का हाल ही में देहांत हो गया था।

मोहम्मद अली हैं प्रेरणास्त्रोत

महिला मुक्केबाजी की स्टार मैरी कॉम से मोदी ने उनका पसंदीदा पंच और खिलाड़ी का नाम पूछा, जिस पर मैरी कॉम ने कहा कि उन्हें ‘हुक लगाना’ बेहद पसंद है साथ ही उन्होंने मोहम्मद अली को अपना प्रेरणास्त्रोत बताया।

ध्वजवाहक की भूमिका में मैरीकॉम और मनप्रीत

23 जुलाई से शुरु हो रहे ओलंपिक में भारतीय दल के ध्वजवाहक मुक्केबाज मैरीकॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत होंगे। वहीं क्लोजिंग सेरेमनी में पहलवान बजरंग पूनिया होंगे।

126 भारतीय एथलीट करेंगे प्रतिभाग

गौरतलब है कि, 18 खेलों के 126 एथलीट भारत की तरफ से टोक्यो जाएंगे। अभी तक यह भारत की तरफ से किसी भी ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों की सबसे ज्यादा संख्या है।