News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पेरिस समझौते के तहत अपने लक्ष्य को 2030 तक पूरा करेगा भारत: जावडेकर


  • नई दिल्‍ली: केंद्रीय वन पर्यावरण और सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दावा किया है कि भारत 2030 पेरिस समझौते के मुताबिक ढ़ाई बिलियन टन कार्बन को पेड़ पौधों और जमीन को तैयार करके स्वच्छ करने की अपने लक्ष्य को पूरा कर लेगा।

जावडेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 7 साल में देश में 15000 वर्ग किलोमीटर वन संपदा बढ़ी है और भारत आसानी से 2030 तक पेरिस समझौते के मुताबिक ढ़ाई बिलियन टन कार्बन को पेड़ पौधों और जमीन को तैयार करके स्वच्छ करने की अपने लक्ष्य को पूरा कर लेगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उम्मीद जताई हाई कि इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए देश की 140 करोड़ जनता सहयोग करेगी । गौरतलब है कि प्रकाश जावडेकर ने आज हरसिंगार ( पारिजात) के वृक्ष को लगा कर के वन महोत्सव की शुरुआत की है । जावडेकर का कहना है कि वृक्ष लगाने का यह सबसे अनुकूल समय है।

जावडेकर ने यह भी कहा कि सिर्फ वृक्ष लगाना महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि उसकी देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है और 3 साल तक पेड़ों की देखभाल करना, उन्हें ठीक से पानी देना उनकी मिट्टी को ठीक करना खाद आदि देना जरूरी है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि मानवता को स्वस्थ रखने के लिए बेहतर पर्यावरण ज़रूरी है और इसके लिए सभी देश वासियो को वन संपदा बढ़ाने के लिए आगे आना चाहिए ।