News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

फिर Melodi Moment, पीएम मोदी के साथ मेलोनी ने ली सेल्फी;


इटली। इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने शुक्रवार को जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ एक सेल्फी ली। फोटो में दोनों नेता मुस्कुराते नजर आ रहे हैं। वहीं इंटरनेट पर यह सेल्फी चर्चा का केंद्र बनी है।

उधर, इंटरनेट मीडिया पर दोनों नेताओं से जुड़ी मीम्स की बाढ़ भी आ गई है। मेलोनी ने प्रधानमंत्री मोदी को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए बधाई भी दी। मेलोनी ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर पीएम मोदी के साथ एक वीडियो भी साझा किया है।

कहां से शुरू हुआ हैशटैग मेलोडी?

2023 में दुबई में हुए सीओपी 28 के दौरान मेलोनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक सेल्फी ली थी। उसका कैप्शन हैशटैग मेलोडी के साथ ‘COP 28 में अच्छे दोस्त’ लिखा था। इसके बाद ही हैशटैग मेलोडी कैप्शन के साथ लोगों ने खूब मीम्स साझा किए।

दोनों नेताओं के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक

जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जॉर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की। दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा हुई।

विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक ने कहा कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की और रक्षा औद्योगिक सहयोग को और बढ़ाने की उम्मीद जताई। उन्होंने इस साल के आखिरी में इटली के विमानवाहक पोत आईटीएस कैवूर और प्रशिक्षण जहाज आईटीएस वेस्पुची की भारत यात्रा का स्वागत किया।

क्या कहा पीएम मोदी ने?

इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी के निमंत्रण पर पीएम मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा कि भारत को जी7 शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करने और शानदार व्यवस्थाओं के लिए धन्यवाद।

हमने वाणिज्य, ऊर्जा, रक्षा, दूरसंचार और अन्य क्षेत्रों में भारत-इटली संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। जैव ईंधन, खाद्य प्रसंस्करण और महत्वपूर्ण खनिजों जैसे भविष्य के क्षेत्रों में मिलकर काम करेंगे।

जब भारत आईं थीं मेलोनी।

मोदी ने पांचवीं बार जी7 शिखर सम्मेलन में लिया हिस्सा

जी7 शिखर सम्मेलन में भारत को ‘आउटरीच देश’ के रूप में आमंत्रित किया गया था। इसमें सात सदस्य देश अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी, इटली, जापान और फ्रांस के साथ-साथ यूरोपीय संघ ने भी भाग लिया था। भारत 11 बार और पीएम मोदी लगातार पांच बार जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल हो चुके हैं।

मोदी के साथ मेलोनी की पुरानी सेल्फी।