पटना

फुलवारी जेल में भिड़े बंदियों के दो गुट, एक की हत्या


मोटरसाइकिल चोरी के आरोप में 3 महीने से जेल में बंद था टुनटुन राय  खाजेकलां थाने के झाऊगंज इलाके का रहने वाला था, मामले की जांच करने पहुंचा आला कारा प्रशासनिक अधिकारियों का दल

फुलवारीशरीफ। राजधानी पटना के फुलवारी शरीफ शिविर मंडल कारा में बंद बंदियों के दो गुटों के बीच शनिवार को शुरू हुआ विवाद ने हिंसक रूप ले लिया। इस विवाद में सोमवार की सुबह मोटरसाइकिल चोरी में बंद 21 वर्षीय बंदी टुनटुन राय की कैंची घोंप कर हत्या कर दी गई।

हत्या करने वाला बंदी मोहम्मद मुन्ना बेलागंज का रहने वाला बताया जाता है । मृतक बंदी टुनटुन राय 3 महीने पहले आलमगंज थाना क्षेत्र से बाइक चोरी के मामले में जेल भेजा गया था। वहीं फूलवारी शरीफ जेल में बन्दी की हत्या मामले की जानकारी मिलने पर कारा प्रशासन से लेकर पुलिस मुख्यालय तक हडक़म्प मच गया। जेल म बन्दी की।हत्या की जानकारी मिलने पर एआइजी प्रोविजन और डायरेक्टर जेल दल बल के साथ फुलवारी शरीफ शिविर मंडल कारा पहुंचे और घटना के बारे में पूरी जानकारी लेते हुए आवश्यक करवाई के निर्देश दिए।

उधर मृतक के घर पटना के खाजेकलां थाना के झाऊगंज मित्तनघाट इलाके में परिजनों में कोहराम मच गया। मृतक टुनटुन राय टुककन राय उर्फ ललन राय का बेटा था। उसकी पत्नी मां और एक चार साल का बेटा परिजनों के साथ पीएमसीएच पोस्टमार्टम हाऊस के बाहर पहुंचकर विलाप करने लगे जिससे वहां का माहौल गमगीन हो गया।

घटना के बारे में बताया जाता है कि शनिवार को कारा के अंदर बाथरूम में पानी लेने को लेकर टुनटुन राय का विवाद बेलागंज निवासी बन्दी मो मुन्ना के साथ हुआ था। उस वक्त बन्दियों और कारा प्रशासन ने किसी तरह बन्दियों को शांत कराया था। उसके बाद रविवार को भी कारा का माहौल गरमाया हुआ रहा। सोमवार को सुबह करीब नौ बजे जेल में एक बार फिर बन्दीयो के दो गुट भीड़ गए और दोनो तरफ से मारपिट शुरू हो गयी।


कक्षपाल सस्पेंड, जेल आईजी ने दिये जांच के आदेश

फुलवारीशरीफ। राजधानी पटना के फुलवारी शरीफ शिविर मंडल कारा में दो बंदी गुटों के बीच हुए खूनी संघर्ष में मोटरसाइकिल चोरी के मामले में बंद पटना सिटी के खाजेंकला निवासी बन्दी टुनटुन राय की हत्या मामले में कारा विभाग ने कड़ा एक्शन लिया है। कारा विभाग के आईजी के निर्देश पर जेल के एक कक्षपाल को सस्पेंड करते हुए जेलर औऱ जेल अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 

गौरतलब हो कि फुलवारी जेल में बंदी की हत्या से पहले दो दिन से पानी भरने को लेकर विवाद के बाद जेल का माहौल तनावपूर्ण बना हुआ था, जिसके परिणाम स्वरुप सोमवार को आखिरकार एक बंद की हत्या हो गई। जेल में मर्डर की घटना के बाद जेल के आईजी प्रोविजन और काला विभाग के डायरेक्टर की टीम ने जांच के बाद अपना रिपोर्ट कारा महानिरीक्षक को सौंप दिया है इस रिपोर्ट के बाद ही काला विभाग के आईजी ने कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं।


जेल में बन्दीयो के फ़टे कपड़े सिलने और मास्क बनाने के काम मे आने वाला कैंची से बन्दी मो मुन्ना ने टुनटुन राय बन्दी पर वार कर दिया। इस हमले में टुनटुन राय बुरी तरह जख्मी हो गया जिसे कारा से आनन फानन पीएमसीएच भेजा गया जहां उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। इस हमले में एक अन्य बन्दी के भी घायल होने की ख़बर है जिसका ईलाज जेल के अस्पताल में चल रहा है। हालांकि कारा प्रशासन ने किसी दूसरे बन्दी के घायल होने की खबर से इनकार किया है ।

जेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मास्क बनाने और बन्दियों के कपड़े सिलने वाला कैंची रविवार को ही मुन्ना ने गायब कर लिया था। उसी कैंची से सोमवार सुबह टुनटुन राय की हत्या की गई। जेल में बंदी की हत्या की खबर से बन्दियों और कारा प्रशासन में अफरा तफरी मच गई। मृतक के परिजनो ने बन्दी टुनटुन राय की हत्या के लिए कारा प्रशासन की लापरवाही बताते हुए जेलर फूलवारी जेल पर करवाई की मांग कर रहे हैं।

घटना के बाद पटना के एयरपोर्ट थाने में मामला दर्ज कराया गया है। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। मृतक के पिता ललन राय उर्फ टुक्कन राय ने बताया कि बाइक चोरी के मामले में उनका बेटा तीन माह पहले जेल गया था। जेल से किसी बन्दी ने उन्हें सूचना दिया था कि टुनटुन को चाकू घोंप दिया है जिसके बाद इलाज के लिए पीएमसीएच भेजा गया है। उसकी हालत नाजुक बताई गई थी।

घटना सुबह नौ बजे हुई लेकिन उनलोगों को ग्यारह बजे सूचना दूसरे लोगो से मिलत है। उन्होने जेलर पर आरोप लगाते हुए कहा कि किस जेल अधिकारियों द्वारा परिवार वालो को खबर क्यों नही दिया गया। उधर जेल में हत्या की जानकारी मिलने पर एआइजी प्रोविजन, डायरेक्टर जेल समेत अन्य कई अधिकारियों की टीम फूलवारी शरीफ कारा पहुंचा। फूलवारी जेलर लालबाबू सिंह ने बताया कि जेल में शनिवार को ही पानी लेंने के लिए बाथरूम में झगड़ा हुआ था।

उसके बाद फिर सोमवार को बेलागंज का बन्दी मो मुन्ना ने टुनटुन को कैंची घोंप दिया जिसके बाद उसे पीएमसीएच भेज दिया गया जहां इजाज के दौरान उसकी मौत हुई हैं। उन्होंने किसी दूसरे बन्दी के घायल और जेल अस्पताल में ईलाज चल रहे होने की बात को गलत बताया है। जेलर ने कहा कि हमलावर बन्दी मो मुन्ना हाल ही में जेल आया था। आला कारा प्रासाशनिक अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं। जांच के बाद आला अधिकारियों के निर्देश पर कार्रवाई की जाएगी।

जेलर लालबाबू सिंह ने बताया कि मुन्ना पर हत्या की प्राथमिकी एयरपोर्ट थाना में दर्ज करवाई गई है। उसे सेल में डाला गया है। जेल में बंद कुछ कैदियों से पूछताछ की जा रही है। मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है। आलमगंज थाना अध्यक्ष ने बताया कि टुनटुन राय शातिर बाइक चोर था। उसके खिलाफ बाइक चोरी के कई मामले दर्ज हैं। आलमगंज थाना से तीन माह पहले बाइक चोरी के मामले में ही पुलिस ने उसे जेल भेजा था।