Latest News नयी दिल्ली बंगाल राष्ट्रीय

बंगाल उपचुनाव : टीएमसी उम्मीदवार शत्रुघन सिन्हा, बाबुल सुप्रियो ने नामांकन दाखिल किया


कोलकाता। बंगाल में 12 अप्रैल को एक लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा और बाबुल सुप्रियो ने सोमवार को अपने अपने नामांकन दाखिल किये। शत्रुघन सिन्हा को आसनसोल लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है, जबकि सुप्रियो को बालीगंज विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।

अलीपुर सर्वे बिल्डिंग में नामांकन दाखिल करने के बाद संवाददाताओं से मुखातिब सुप्रियो ने कहा, “मैं दीदी (तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी) का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझे प्रतिष्ठित बालीगंज विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का मौका दिया। मैं वास्तव में सम्मानित महसूस कर रहा हूं और इस चुनौती को स्वीकार करता हूं।” बालीगंज विधानसभा सीट नवंबर 2021 में तृणमूल विधायक एवं राज्य सरकार में मंत्री सुब्रत मुखर्जी के निधन के बाद खाली हो गई थी।

 

वहीं, आसनसोल लोकसभा क्षेत्र में उपचुनाव इसलिए हो रहे हैं, क्योंकि बाबुल सुप्रियो ने बीते साल सितंबर में तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के बाद वहां से भाजपा सांसद के रूप में इस्तीफा दे दिया था। जानकारी हो कि बंगाल के आसनसोल लोकसभा क्षेत्र में भाजपा लगातार दो बार विजय पताका फहरा चुकी है। यूं कहा जाए कि आसनसोल के रास्ते भाजपा ने बंगाल को भगवामय करने का राजनीतिक अभियान आगे बढ़ाया है। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर बाबुल सुप्रियो चुने गए थे। केंद्रीय मंत्री नहीं बनाया गया तो बाबुल ने भाजपा छोड़ दिया। लोकसभा सदस्य के पद से भी त्यागपत्र दे दिया। उपचुनाव की अधिसूचना निर्गत हुई तो अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को तृणमूल कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित कर दिया। सब कुछ इतनी तेजी से हुआ कि विरोधी दलों को समझने का मौका नहीं मिला। भाजपा के पूर्व नेता सिन्हा ने पश्चिम बर्द्धमान के जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय में नामांकन दाखिल किया।