Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

बच्चों की गलती की सजा माता-पिता को मिलेगी, चीन में नया कानून बनाने की तैयारी


  • कम उम्र के बच्चे ‘बहुत बुरा व्यवहार’ या अपराध करते हैं तो उनके माता-पिता को भी सजा भुगतना होगा नए प्रस्तावित कानून में माता-पिता को फैमिली एजुकेशन प्रोगाम में भी हिस्सा लेना होगा। प्रस्तावित ‘परिवार शिक्षा प्रोत्साहन कानून’ के मसौदे की इसी हफ्ते चीनी संसद की स्थायी समिति समीक्षा करेगी।

बीजिंग: चीन की संसद ऐसा कानून लाने की तैयारी में है जिसके तहत अगर बच्चे ‘बहुत बुरा व्यवहार’ या अपराध करते हैं तो उनके माता-पिता को भी सजा भुगतना होगा।

नए प्रस्तावित कानून में ऐसे प्रवाधान है कि अगर कम उम्र के बच्चे गलत काम करने के दोषी पाए जाते हैं तो मां-बाप को न केवल दंड मिल सकता है बल्कि उन्हें फैमिली एजुकेशन प्रोगाम में हिस्सा लेना होगा।

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के तहत लेजिस्लेटिव अफेयर्स कमिशन के प्रवक्ता जांग तिवेई ने कहा, ‘किशोरों के दुर्व्यवहार करने के कई कारण हैं और पारिवारिक शिक्षा की कमी या पर्याप्त पारिवारिक शिक्षा नहीं मिलना इसका प्रमुख कारण है।’

चीन के नए कानून- ‘परिवार शिक्षा प्रोत्साहन कानून’ के मसौदे की इसी हफ्ते एनपीसी की स्थायी समिति के सत्र में समीक्षा की जाएगी। इस कानून में माता-पिता से अपने बच्चों के आराम करने, खेलने और व्यायाम के लिए समय की पर्याप्त उपलब्धता कराने को भी कहा गया है।