Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

बढ़त के शुरू हुआ बुधवार को बाजार में कारोबार, सेंसेक्स 174 और निफ्टी 37 अंक चढ़ा


नई दिल्ली। लगातार 4 कारबोरी सत्र से शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली है। आज बाजार के दोनों सूचकांक बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

 

सेंसेक्स 174.54 अंक या 0.24 फीसदी की तेजी के साथ 73,912.99 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी 37.00 अंक या 0.17 फीसदी चढ़कर 22,405.00 अंक पर पहुंच गया है।

 

सेंसेक्स के शेयरों का हाल

सेंसेक्स में टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, नेस्ले, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा मोटर्स और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, दूसरी तरफ इंडसइंड बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाइटन और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर नुकसान के साथ कारोबार कर रहे हैं।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा

तेजी बाजारों की चिंताओं की सभी दीवारों पर चढ़ने की क्षमता का प्रदर्शन मौजूदा तेजी बाजार द्वारा किया जा रहा है, जिसने सभी प्रतिकूलताओं को खारिज कर दिया है, चाहे वह भूराजनीतिक हो या आर्थिक। मध्य पूर्व तनाव का बाजार पर केवल अस्थायी प्रभाव पड़ा है।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुआ।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.02 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 88.44 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 3,044.54 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

सीमित दायरे में रुपया

आज डॉलर के मुकाबले रुपया सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.29 पर खुली, जो पिछले बंद से 2 पैसे की बढ़त दर्ज करती है। शुरुआती कारोबार में रुपया ने अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.32 का निचला स्तर भी देखा। मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 83.31 पर बंद हुआ।