Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

बांग्लादेश नए भारतीय उपमहाद्वीप के निर्माण को तत्पर: विदेश मंत्री मोमेन


ढाका: बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमेन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात से पहले क्षेत्र में देशों के बीच बेहतर संपर्क और ऊर्जा साझाकरण के साथ एक नए भारतीय उप-महाद्वीप के निर्माण का संकेत दिया। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश ने अपने पड़ोसियों, विशेष रूप से भारत के साथ मजबूत संपर्क विकसित किया है। हमने सड़क, रेलवे, जलमार्गों के साथ-साथ वायु मार्ग के रूप में बहुत मजबूत कनेक्टिविटी विकसित की है। जलमार्गों में हमारे पास करने के लिए अधिक है क्योंकि यह लागत प्रभावी है ।

इसके बाद अब्दुल मोमेन ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की।र इस दौरान दोनों नेताओं ने संप्रभुता, समानता, विश्वास और समझ के आधार पर अपनी साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया, जिससे द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और आगे ले जाया जा सके।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने संप्रभुता, समानता, विश्वास और समझ के आधार पर अपनी साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया, जिससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और आगे ले जाया जा सके। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित मुख्य समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने ‘बंगबंधु’ शेख मुजीबुर्रहमान के नेतृत्व और बांग्लादेश के 1971 के मुक्ति संग्राम में भारतीय सेना के योगदान की सराहना की।