पटना

बिहारशरीफ: अगले सात दिनों तक जिले में बारिश का आसार


      • कृषि विभाग ने जिले के किसानों को एसएमएस भेजकर किया अलर्ट और धान का बिचड़ा डालने की दी सलाह
      • अगले गुरुवार तक लगातार अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट का आसार

बिहारशरीफ (आससे)। जिले में अगले एक दो दिनों में मॉनसून की आगाज होनी तय मानी जा रही है। जैसा कि मौसम विभाग ने फोरकास्ट किया हैं शुक्रवार को भी सुबह से ही आसमान में बादल छाया रहा और फिर हल्की बूंदाबांदी भी हुई। इसके पूर्व गुरुवार को भी जिले के अलग-अलग स्थानों पर बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश हुई थी। शुक्रवार को बिहारशरीफ शहर के अलावे जिले के दक्षिणी क्षेत्र यानी गिरियक, कतरीसराय, सिलाव आदि इलाके में हल्की बारिश हुई है।

कृषि विभाग बिहार द्वारा जिले के किसानों को मोबाइल पर मैसेज भेजा जा रहा है, जिसमें यह कहा गया है कि आगामी पांच दिनों तक पूर्णतः बादल रहने के साथ हल्की बारिश की संभावना है। तापमान और आपेक्षिक आर्दता में सामान्य रहने का अनुमान है। इस दौरान सामान्य से मध्यम गति की मुख्यतः पूर्वी हवा चलेगी। शुक्रवार को किसानों को भेजे गये एसएमएस में किसानों से अपील की गयी है कि धान की नर्सरी लगाने के लिए खेत की तैयारी कर शीघ्र और मध्यम अवधि में कटने वाला धान का बीज बुआई करें।

इधर मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार को जिले में अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहा। आगामी कल अधिकतम तापमान में तीन डिग्री तक गिरावट होने के बाद 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहने का अनुमान है। शुक्रवार को जहां बारिश की 6 प्रतिशत संभावना व्यक्त की गयी थी। वहीं शनिवार से लेकर अगले वृहस्पतिवार तक के मौसम विभाग के पूर्वानुमान में प्रतिदिन बारिश का आसार जताया गया है और प्रतिदिन 80 प्रतिशत से अधिक बारिश की संभावना जतायी गयी है। अधिकतम तापमान में लगातार गिरावट की बात कही गयी, वहीं न्यूनतम तापमान में भी गिरावट का आसार है। शुक्रवार को जिले में 10 किलोमीटर की रफ़्तार से हवा चली और आर्द्रता 77 प्रतिशत तक रही।

मौसम के मिजाज बदलने के साथ ही जिले में धान का बिचड़ा डालने का काम जोर पकड़ने लगा है। हालांकि रोहिणी नक्षत्र समाप्त हो गयी है और अपेक्षाकृत इस नक्षत्र में इस वर्ष धान के बिचड़े की काफी कम बुआई हुई है। जबकि धान की फसल के लिए रोहिणी नक्षत्र का बिचड़ा सबसे मजबूत और उपयुक्त माना जाता है। जून महीने में अब तक जिले के औसत से कम बारिश हुई है। जिले में 11 जून तक लगभग 47 एमएम बारिश होनी चाहिए लेकिन लगभग 37 फीसदी ही बारिश हुई है। हालांकि मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है और फोरकास्ट भी बता रहा है कि अगले एक-दो दिनों में मौसम और मेहरबान होगा।