पटना

बिहारशरीफ: ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन भगवान भरोसे-दवा की अनुपलब्धता से वैक्सीनेशन कार्य प्रभावित


      • जिले के 20 में से 10 प्रखंडों में तीन दिनों से एक भी लोगों को नहीं लगा वैक्सीन
      • बिहारशरीफ शहरी क्षेत्र छोड़ दें तो ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन का बुरा हाल

बिहारशरीफ (आससे)। कोविड वैक्सीनेशन को गति देने के लिए लगातार प्रयास चल रही है। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा अलग-अलग स्थानों पर कैंप और कैंपेन चलाकर टीकाकरण किया जा रहा है, लेकिन वैक्सीन की कमी लगातार इसमें बाधा पहुंचा रही है। बिहारशरीफ शहरी क्षेत्र को अगर छोड़ दे तो शनिवार को जिले के मात्र दो प्रखंड परबलपुर और बेन में ही टीकाकरण हो सका। बाकी 17 प्रखंडों में एक भी टीका नहीं पड़ सका।

वैक्सीन की कमी लगातार बाधा उत्पन्न कर रही है। 10 जुलाई को बिहारशरीफ शहरी क्षेत्र में 5860 लोगों को वैक्सीन दिया गया। जबकि बेन और परबलपुर में 50-50 लोगों को वैक्सीन दिया गया। अन्य प्रखंडों में दवा के अभाव में वैक्सीनेशन नहीं हो सका। हालांकि 08 जुलाई को भी जिले में स्थिति लगभग यही थी। 19 प्रखंडों में एक भी टीकाकरण नहीं हुआ था। सिर्फ बिहारशरीफ शहरी क्षेत्र में 7670 लोगों को टीका लगाया गया था। हालांकि बिहारशरीफ ग्रामीण क्षेत्र में आज और 08 जुलाई को एक भी टीका नहीं दिया गया था। वहीं 09 जुलाई को बिहारशरीफ में 15060 सहित कुल 19910 लोगों को वैक्सीन दिया गया था। इसमें चंडी, कतरीसराय, नूरसराय, थरथरी, सरमेरा एवं नगरनौसा प्रखंडों में पांच-पांच सौ, गिरियक में 450, परबलपुंर में 350, बेन में 300, करायपरशुराय में 750 लोगों को टीका दिया गया। टीकाकरण अभियान पर नजर डालें तो राजगीर, हिलसा, अस्थावां, हरनौत, सिलाव, एकंगरसराय, बिहारशरीफ ग्रामीण, इस्लामपुर, रहुई तथा बिंद ऐसे प्रखंड है जहां तीन दिनों से एक भी लोगों को वैक्सीन नहीं पड़ा है।

16 जून से वैक्सीनेशन का विशेष अभियान चला है और 10 जुलाई तक जिले में कुल 2 लाख 43 हजार 50 लोगों को कोविड वैक्सीन दिया गया है।