पटना

बिहारशरीफ: जिले में चल रही विकास योजनाओं को गति देने की पहल- रैयतों के जमीन के भुगतान में तेजी लाने के लिए समीक्षा बैठक


बिहारशरीफ। जिले में चल रही महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए भू-अर्जन से संबंधित अद्यतन स्थिति की समीक्षा डीएम ने की। खास तौर पर गंगाजल उद्धव योजना, विभिन्न सड़क परियोजनाओं के अलावे अन्य विकास योजनाओं के लिए भी जमीन अधिग्रहण की समीक्षा की गयी।

गंगाजल उद्धव योजना में पाइपलाइन बिछाने तथा जलाशय निर्माण के लिए अर्जित की गयी भूमि के भुगतान हेतु लंबित मामलों में सबंधित रैयतों को भुगतान प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। अंचलाधिकारी रहुई, गिरियक के अलावे जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को भुगतान प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा गया।

एकंगरसराय, हिलसा पूर्वी, इस्लामपुर बाइपास निर्माण में जिन रैयतों की जमीन गयी है उसका तेजी से भुगतान करने या प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया गया। इस्लामपुर सीओ को इचहोस मौजा में रैयतों का विशेष शिविर लगाने का निर्देश दिया गया। इसी तरह नूरसराय बाइपास के लिए  रैयतों को एलपीसी निर्गत की चल रही प्रक्रिया में और तेजी लाने के साथ ही जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को भुगतान में तेजी लाने को कहा गया। तेलमर, नरसंडा, सलेमपुर पथ में चल रहे निर्माण प्रक्रिया में भी जमीन संबंधी अड़चनों को दूर करने को कहा गया, जबकि एनएच 20 के चौड़ीकरण के लिए जिन 393 रैयतों का जमीन जा रहा है उनमें 175 का भुगतान किया गया है। शेष के भुगतान में तेजी लाने को कहा गया।

बैठक में अपर समाहर्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, तीनो अनुमंडलों के एलआरडीसी, सिंचाई प्रमंडल, पथ प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता के साथ हीं संबंधित कार्यकारी एजेंसी के अभियंता और संबंधित सीओ भी बैठक में हिस्सा लिये।