पटना

बिहारशरीफ: शराबबंदी को सख्ती से लागू करने के लिए डीएम ने अधिकारियों के साथ की गहन बैठक


स्कूलों में निबंध एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता के साथ ही प्रे सेशन में शपथ दिलाने का निर्देश

      • सरकारी वाहनों में लगेगा नशा विरोधी श्लोगन
      • विद्युत विपत्र तथा अस्पतालों से निर्गत दवा पर्ची में अंकित होगा टॉल फ्री नंबर
      • ताड़ एवं खजूर पेड़ के मालिकों को देना होगा शपथ कि ताड़ी की बिक्री करेंगे नीरा प्लांट को

बिहारशरीफ। शराब के अवैध कारोबारियों तथा शराब का सेवन करने वाले लोगों की अब खैर नहीं। मुख्यमंत्री के सख्ती के बाद जिला पदाधिकारी इस मामले में काफी सख्त हो गये है। डीएम योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में शराब मुक्ति के लिए अधिक से अधिक प्रचार आदि उपायों से संबंधित विषयों पर चर्चा के लिए बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी शैक्षणिक परिसर में तथा शिक्षा विभाग के कार्यालय में शराबबंदी तथा नशा मुक्ति से संबंधित विभिन्न प्रकार की गतिविधियों जैसे निबंध प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक तथा रैलियों का आयोजन कराये। यह भी निर्देश दिया कि शैक्षणिक परिसर के दीवारों पर शराबबंदी से संबंधित लेखन कार्य कराना सुनिश्चित करें। डब्लूएचओ द्वारा बताये गये सुझाव का प्रचार-प्रसार सभी शैक्षणिक संस्थानों में कराने के साथ हीं ‘प्रे’ के दौरान बच्चे-बच्चियों को शराबबंदी का शपथ कराने का भी निर्देश दिया।

डीएम ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी सरकारी वाहनों में श्लोगन, पोस्टर, फ्रलैक्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराया जाना सुनिश्चित करें। जिन वाहनों में टीवी लगा है उसमें लघु फिल्म तथा जिंगल के द्वारा प्रचार-प्रसार कराने को कहा।

जिला प्रबंधक जीविका को प्रत्येक कलस्टर पर लेखन कार्य तथा अन्य गतिविधियां जैसे वाद-विवाद प्रतियोगिता, रैली कराने का निर्देश दिया गया। नीरा चिलिंग की क्षमता बढ़ाने को भी कहा गया। ताड़ तथा खजूर के पेड़ों के स्वामियों से नीरा केंद्र को ही ताड़ी बेचने के संबंधी शपथ पत्र लेने का निर्देश जीविका एवं उत्पाद विभाग को दिया गया। विद्युत विभाग को उनके स्वामित्व वाली सभी संरचनाओं पर शराब बंदी संबंधी लेखन कार्य तथा सभी विद्युत पोल पर टॉल फ्री नंबर लिखने का निर्देश दिया गया। विद्युत विपत्र पर शराबबंदी से संबंधित श्लोगन तथा टॉल फ्री नंबर प्रिंट कराने को भी कहा गया।

जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को सभी पंचायत सरकार भवन, नगर निकाय भवन तथा अन्य सभी सरकारी भवनों पर नशाबंदी से संबंधित प्रचार-प्रसार कराने को कहा गया। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि अस्पतालों में निर्गत होने वाली दवा पर्ची पर शराबबंदी टॉल फ्री नंबर अंकित करवाये।

नालंदा डेयरी के सीईओ को नीरा उत्पादन वितरण में तेजी लाने को कहा गया। बैठक में सभी विभागों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि शराबबंदी अभियान को पूरी तरीके से सशक्त करने के लिए जरूरी है कि हर स्तर पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। बैठक में उप विकास आयुक्त वैभव श्रीवास्तव, नगर आयुक्त तरणजोत सिंह सहित सभी विभागों के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।