Latest News पटना बिहार राष्ट्रीय

बिहार पंचायत चुनाव 2021: मधेपुरा में निर्विरोध चुने गए 13 पंच अभ्यर्थी,


  • मधेपुरा। पंचायत चुनाव के दसवें चरण के लिए पुरैनी प्रखंड क्षेत्र में एक नंवबर को नामांकन समाप्ति के पश्चात नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा में जहां पंच पद के लिए प्रखंड क्षेत्र का एक वार्ड खाली रह गया। वहीं 13 पंच अभ्यर्थियों को निर्विरोध घोषित किया गया। निर्वाचन कोषांग से मिली जानकारी अनुसार संवीक्षा के पश्चात प्रखंड अंतर्गत ग्राम कचहरी सपरदह के वार्ड संख्या 10 जहां पंच पद के लिए खाली रह गया। वहीं प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न ग्राम कचहरियों के पंच पद के 13 वार्डों में एक-एक अभ्यर्थी द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किए जाने के उपरांत उन सभी को निर्विरोध घोषित किया गया है।

नामांकन पत्रों के संवीक्षा के पश्चात ग्राम कचहरी कुरसंडी के वार्ड संख्या चार में तेतरी देवी, वार्ड संख्या 10 में मीना देवी, सपरदह के वार्ड संख्या छह में दिनेश यादव, वार्ड संख्या नौ में पुशिया देवी, औराय के वार्ड संख्या एक में चंद्ररेखा देवी, वार्ड संख्या दो में चंदन देवी, नरदह के वार्ड संख्या 11 में आदित्य आनंद, गणेशपुर के वार्ड संख्या छह में चनक ऋषिदेव, वार्ड संख्या 10 में रीना देवी, बंशगोपाल के वार्ड संख्या तीन में शबाना खातून, वार्ड संख्या 10 में जीरा देवी व वार्ड संख्या 13 में मीरा देवी तथा ग्राम कचहरी मकदमपुर के वार्ड संख्या 12 में ललिता देवी सहित कुल 13 अभ्यर्थियों को निर्विरोध घोषित किया गया। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अरुण कुमार स‍िंह ने बताया कि सभी निर्विरोध किए गए पंच अभ्यर्थियों को मतगणना के बाद प्रमाण-पत्र प्रदान की जाएगी।

मुखिया उम्मीदवार को मिली धमकी

सुपौल के निर्मली प्रखंड क्षेत्र के डगमारा पंचायत के मुखिया उम्मीदवार को जान से मारने की धमकी देने का एक सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है । मामले का उजागर तब हुआ जब पीडि़त मुखिया उम्मीदवार ने निर्वाची पदाधिकारी सहित राज्य निर्वाचन आयोग को आवेदन देकर सुरक्षा की गुहार लगाई है। दिए गए आवेदन में कहा गया है कि मुखिया पद का उम्मीदवार जब अपने चुनाव प्रचार के लिए सोमवार की सुबह निकला तो दूसरे मुखिया पद के उम्मीदवार के समर्थक ने पहले नामांकन वापस लेने के लिए दबाव बनाया। तत्पश्चात जान से मार देने एवं संगीन मुकदमे में फंसा कर जेल की हवा खिलाने की धमकी दी है।

बेलहर में 16 मुखिया सहित 30 का नाम वापस

पंचायत चुनाव नामांकन दाखिल करने के बाद इसकी जांच और नाम वापसी की प्रक्रिया सोमवार को पूरी हो गई। इसमें 16 मुखिया सहित 30 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिया है। देर शाम से चुनाव चिह्न वितरण प्रक्रिया भी शुरू कर दिया गया। मंगलवार को भी चुनाव चिह्न प्रत्याशियों के बीच वितरण किया जाएगा। चुनाव चिह्न प्रखंड की बेबसाइट पर भी लोड कर दिया गया है। जहां से प्रत्याशी देख सकते हैं। बताया जाता है कि मनपसंद चुनाव चिह्न पाने के लिए कई मुखिया प्रत्याशियों ने अपने समर्थकों का नामांकन दाखिल करा दिया था। इनके द्वारा ही नाम वापस ले लिया गया है। बीडीओ सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी राजीव रंजन ने बताया कि विभिन्न पदों के 30 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिया है। इसमें मुखिया के लिए 16, सरपंच एक, पंसस चार, पंच दो, वार्ड सदस्य के सात प्रत्याशी शामिल हैं। चुनाव चिह्न वितरण शुरू कर दिया गया है। वेबसाइट पर भी इसे अपलोड कर दिया गया है।