पटना

बिहार-बंगाल समेत कई राज्यों में भूकंप के झटके


नयी दिल्ली (एजेंसी)। बिहार, पश्चिम बंगाल समेत देश के विभिन्न राज्यों में सोमवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह भूकंप सिक्किम-नेपाल बॉर्डर के पास आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रात 08:49 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता 5.4 है। असम, झारखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। इस दौरान, लोगों के चेहरे पर डर भी देखा गया।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूकंप की वजह से होने वाले नुकसान के बारे में जायजा लिया। उन्होंने बिहार, असम और सिक्किम के मुख्यमंत्री से बात की। बिहार की राजधानी पटना में भूकंप का बहुत कम ही असर देखा गया। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि बिहार के सीमांचल के इलाके में इसकी तीव्रता थोड़ी ज्यादा महसूस हुई है।

कोसी-सीमांचल और पूर्वी बिहार के कई जिलों में सोमवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। कई इलाकों में लोग घरों से बाहर निकल गए। उधर, भागलपुर से सटे झारखंड के साहिबगंज जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। सुपौल, कटिहार, मधेपुरा, पूर्णिया, मुंगेर, बांका, लखीसराय और भागलपुर में धरती हिलने की जानकारी है।

क्षति का आकलन करें : सीएम

पटना (आससे)। आज देर शाम बिहार के कई इलाकों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किये जाने के पश्चात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग और सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह अपने क्षेत्र में भूकंप से किसी प्रकार की हुई क्षति का अविलंब आकलन करा लें और स्थिति का लगातार अनुश्रवण करें। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि लोगों को सतर्क एवं सचेत रहने के लिए भी समुचित काररवाई सुनिश्चित करें।

भूकंप के झटके महसूस किये जाने के पश्चात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को फोन कर स्थिति की जानकारी ली। मुख्यमंत्री श्री कुमार ने बताया कि आपदा प्रबंधन विभाग को लगातार सचेत एवं सतर्क रहने और स्थिति पर लगातार निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है।