पटना

बिहार में अधिकारी-कर्मचारियों की होगी बायोमेट्रिक हाजिरी


एक जून से सभी सरकारी कार्यालयों में लागू होगी नयी व्यवस्था

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के सभी सरकारी विभागों, उसके निदेशालयों एवं क्षेत्रीय कार्यालयों में अधिकारियों एवं कर्मचारियों की एक जून से बायोमेट्रिक हाजिरी लगेगी। इसकी तैयारी 20 अप्रैल से शुरू हो जायेगी।

राज्य मुख्यालय (सचिवालय एवं निदेशालय सहित) के सैकलेन नेटवर्क की सुविधा वाले कार्यालयों में एईबीएएस के माध्यम से अधिकारी-कर्मचारियों की बायोमेट्रिक हाजिरी लगेगी, जबकि जहां सैकलेन नेटवर्क की सुविधा नहीं हैं, उन विभागों एवं क्षेत्रीय कार्यालयों में बीबीएएस के माध्यम अधिकारी-कर्मचारियों को बायोमेट्रिक हाजिरी देनी होगी।

राज्य मुख्यालय (सचिवालय एवं निदेशालय सहित) के सैकलेन नेटवर्क की सुविधा वाले कार्यालयों में बायोमेट्रिक हाजिरी के लिए 20 अप्रैल तक ऑन बोर्डिंग-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की जायेगी। 25 अप्रैल तक बायोमेट्रिक डिवाइस की खरीदारी की जायेगी। 12 मई तक बायोमेट्रिक डिवाइस का इंस्टॉलेशन कार्य पूरा किया जायेगा। एक जून से अधिकारी-कर्मचारियों की बायोमेट्रिक हाजिरी होगी।

दूसरी ओर क्षेत्रीय कार्यालयों समेत जिन विभागों में बीबीएएस के माध्यम अधिकारी-कर्मचारियों को बायोमेट्रिक हाजिरी होगी, के लिए 19 अप्रैल को क्षेत्रीय कार्यालयों के मास्टर (ट्रेनर,स्थापना उपसमाहर्ता, डीआईओ, आईटी मैनेजर) एवं सभी विभागों के आईटी मैनेजर को बीबीएएस की ट्रेनिंग वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से दी जायेगी। यह ट्रेनिंग गृह विभाग के आईटी मैनेजर, पीएमयू, बेल्ट्रॉन ई-कॉनेक्ट सो. प्र. लि. के परियोजना प्रबंधक द्वारा दी जायेगी। 25 अप्रैल तक सभी क्षेत्रीय कार्यालय अपने सीएफएमएस एडमिन को बीबीएएस का नोडल पदाधिकारी नामित करेंगे। पांच मई तक बायोमेट्रिक डिवाइस की खरीदारी की जायेगी। 20 मई तक बायोमेट्रिक डिवाइस का इंस्टॉलेशन कार्य पूरा किया जायेगा।

एक जून से अधिकारी-कर्मचारियों की बायोमेट्रिक हाजिरी होगी। इसकी तैयारी को लेकर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आठ अप्रैल को सभी सरकारी विभागों के अपर मुख्यसचिव, प्रधान सचिव, सचिव, पुलिस महानिदेशक, बेल्ट्रॉन के प्रबंध निदेशक, सभी प्रमंडलीय आयुक्त, सभी प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उपमहानिरीक्षक, सभी विभागाध्यक्ष, सभी निदेशालयों के महानिदेशक, निदेशक, सभी जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग होगी।

बायोमेट्रिक हाजिरी की जद में शिक्षा विभाग एवं उसके सभी निदेशालय भी आयेंगे। आपको बता दूं कि शिक्षा विभाग से संबद्ध कई संस्थानों में बायोमेट्रिक हाजिरी की व्यवस्था पहले से लागू है।