पटना

बिहार में 1200 नियोजन इकाइयों के लिए 17 से शुरू होगी नियुक्ति प्रक्रिया


पारदर्शिता बरतने का शिक्षा मंत्री का निर्देश, नियोजन केंद्रों की होगी वीडियो रिकार्डिंग

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के 8500 से अधिक प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों में होने वाली तकरीबन 90 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली के लिए बचे हुए तकरीबन 1200 नियोजन इकाइयों में 17 जनवरी से नियुक्ति की प्रक्रिया पुन: शुरू होगी।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जिलाधिकारियों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रारंभिक शिक्षक नियोजन के छठे चरण के बचे हुए नियोजन की कार्यवाही पारदर्शी तरीके एवं घोषित कार्यक्रम के अनुसार पूरा किया जाय।  आपको याद दिला दूं कि 8500 से अधिक नियोजन इकाइयों में नियोजन की कार्तवाही होनी थी, जिसमें से अब मात्र 1200 के लगभग बच गयी है। 17 जनवरी से बचे हुए नियोजन इकाइयों में नियोजन की प्रक्रिया पुन: शुरू होनी है।

इसकी तैयारियों का जायजा लेने के लिए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को जिलाधिकारियों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग की। शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने कहा कि यह प्रक्रिया पिछले दो वर्षों से अधिक समय से विभिन्न कारणों से लम्बित चली आ रही है। उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप की वजह से नियुक्ति बाधित हुई। शिक्षा विभाग एवं सरकार के विशेष प्रयत्न पर न्यायालय की इजाजत से इस प्रक्रिया की शुरुआत की गयी। फिर, पंचायत चुनाव आ जाने के कारण पिछले कई महीनों से यह प्रक्रिया बाधित रही। शिक्षा विभाग के प्रयास के बावजूद राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इजाजत नहीं मिलने के कारण प्रगति नहीं हो पायी थी। अब, प्रक्रिया पुन: शुरू होनी है।

शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने कहा कि नियोजन प्रक्रिया को लेकर सरकार पूरी तरह से सजग है। राज्य भर के योग्य अभ्यर्थी बेसब्री से इस प्रक्रिया के पूरा होने एवं नियुक्ति पत्र पाने का इंतजार कर रहे हैं। इसमें शिक्षा विभाग या सरकार के स्तर से कोई कोताही नहीं हुई है।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई इस बैठक में कई जिलाधिकारियों ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिये, जिसे शिक्षा विभाग ने स्वीकार किया। उन तथ्यों को शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये जाने वाले दिशा-निर्देश में सम्मिलित करने का निर्णय लिया गया। नियोजन केंद्रों पर कोरोना से बचाव से संबंधित दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने का भी निर्देश दिया गया। पूरी प्रक्रिया की पारदर्शिता के लिए केंद्रों के हर गतिविधि की वीडियोग्राफी करने का भी निर्देश दिया गया।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार ने कहा कि शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया पूरी किया जाना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। बैठक में प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश तथा शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक डॉ. विनोदानंद झा भी शामिल थे। 17 जनवरी से शुरू होने वाली काउंसलिंग 28 जनवरी तक चलेगी। इसके मुताबिक नगर निकाय नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय के शिक्षक पद के लिए17 जनवरी को, गणित-विज्ञान एवं भाषा विषय के शक्षक पद के लिए 18 जनवरी को तथा 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक पद के लिए 19 जनवरी को जिला मुख्यालय में काउंसलिंग होनी है।

प्रखंड नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय के शिक्षक पद के लिए 22 जनवरी को, गणित- विज्ञान एवं भाषा विषय के शिक्षक पद के लिए 24 जनवरी को तथा 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक  पद के लिए 25 जनवरी को जिला मुख्यालय में काउंसलिंग होनी है। इसी प्रकार पंचायत नियोजन इकाइयों के 1ली से 5वीं कक्षा के पंचायत शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 28 जनवरी को प्रखंड मुख्यालयों में काउंसलिंग होनी है।