News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

बैसाखी 2021: PM मोदी ने देशवासियों को दी बधाई, कहा- इस त्योहार का किसानों से है विशेष जुड़ाव


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बैसाखी के पर्व के मौके पर देशवासियों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि, “बैसाखी का यह पवित्र त्योहार हर किसी के जीवन में खुशियां और समृद्धि लाए। इस त्योहार का हमारे मेहनती किसानों और प्रकृति के साथ विशेष जुड़ाव है। हमारे खेत फलते-फूलते रहें और यह हमारे ग्रह की देखभाल के लिए हमें प्रेरित करें।”

सभी के जीवन में सुख समृद्धि लेकर आएं त्योहार- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आने वाले कई दिनों में विशेष त्योहार मनाए जाएंगे, लेकिन बैसाखी का अपना ही विशेष महत्व है। ये त्योहार भारत की विविधता और श्रेष्ठ भावना को दर्शाते हैं। पीएम ने कहा कि मैं कामना करता हूं कि आने वाले दिनों के सभी त्योहार हम सभी लोगों के जीवन में सुख और समृद्धि लेकर आएं।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी देशवासियों को बैसाखी की बधाई दी है। अमित शाह ने पंजाबी में ट्वीट कर लिखा है, “बैसाखी के पवित्र त्योहार पर सभी देशवासियों को बधाई। नई आकांक्षाओं और ऊर्जा यह त्योहार सभी के जीवन में खुशी, समृद्धि और स्वास्थ्य लेकर आए।”

राहुल गांधी ने भी देशवासियों को बैसाखी की बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि “देश के कोने-कोने में इन दिनों हर धर्म, मजहब, जाति के त्योहार हैं. आशा है कि ये नववर्ष सबको स्वास्थ्य और सुरक्षा दे. उगादी, गुड़ी पड़वा, बैसाखी, नवरेह और नवरात्रि शुभ हों!”

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी प्रदेश के लोगों को बैसाखी की बधाई दी है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से ट्वीट कर कहा है कि खालसा पंथ के साजना दिवस और बैसाखी के पवित्र अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि खालसा पंथ की स्थापना ने सांप्रदायिक सद्भावना के साथ मानवता के लिए करुणा के ज्ञान का प्रचार करते हुए एक भेदभाव से मुक्त समाज के निर्माण का रास्ता तैयार किया।

आपको बता दें कि बैसाखी को फसलों के लिए अच्छे मौसम की शुरुआत होने का दिन माना जाता है। बैसाखी पर्व खासतौर पर सिखों में मनाया जाता है। बैसाखी को पंजाब में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। बैसाखी सिखों के 10वें गुरु गुरू गोबिंद सिंह द्वारा खालसा पंथ (सिख आदेश) के स्थापना दिवस को चिह्नित करता है। इस दिन लोग गुरुद्वारों में जाकर पवित्र कुंड में डुबकी लगाते हैं।