News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन में अब चुनाव नतीजों पर नजरें, पूर्वानुमानों में लिज ट्रस का पलड़ा भारी लेकिन सुनक बोले- Ready4Rishi


लंदन, । ब्रिटेन में पहली बार प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनकर मुख्य मुकाबले में शामिल हुए भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक ने शनिवार को सहयोगियों और समर्थकों का आभार जताते हुए रेडी फार ऋषि अभियान बंद करने की घोषणा की। इस अभियान के जरिये सुनक और उनकी सहयोगी टीम विचारों को कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों तक पहुंचा रही थी और उनसे समर्थन मांग रही थी। ओपीनियन पोल और मीडिया रिपोर्ट में सुनक की प्रतिद्वंद्वी विदेश मंत्री लिज ट्रस को आगे बताया जा रहा है लेकिन भारतीय मूल के नेता ने सोमवार को देखना..कहकर सबका ध्यान फिर से अपनी ओर खींच लिया है।

42 वर्षीय सुनक ने जता दिया है कि प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद उन्होंने छोड़ी नहीं है। उन्होंने कहा, डेढ़ महीने चले प्रचार अभियान में उन्होंने हर क्षण लोगों के प्यार को महसूस किया-उनका समर्थन पाया। वह इस प्यार और समर्थन के लिए आभार व्यक्त करते हैं। विदित हो कि कंजरवेटिव पार्टी के 1,60,000 सदस्यों के मतों की गिनती के बाद पांच सितंबर को नए प्रधानमंत्री के नाम का एलान होगा।

ऋषि सुनक और 47 साल की लिज ट्रस (Liz Truss) ने कंजर्वेटिव पार्टी के लगभग 1,60,000 सदस्यों के मत के लिए कई बार आमने सामने की बहस की। सुनक ने अपने चुनाव अभियान को महंगाई, अवैध घुसपैठ निपटने के लिए 10 सूत्रीय योजना, ब्रिटेन की सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए अपराध से लड़ने की प्रतिबद्धता और विश्वास बहाली पर फोकस किया। वहीं, विदेश मंत्री लिज ट्रस ने करों में कटौती करने का वादा किया। उन्‍होंने कहा कि उनका सबसे पहला काम यही होगा।

कजंर्वेटिव पार्टी के प्रचार मुख्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक चुनाव नतीजों की घोषणा सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे की जाएगी। ग्राहम ब्रैडी नतीजे घोषित करेंगे जो बैकबेंच टोरी सांसदों की 1922 समिति के अध्यक्ष और चुनाव के रिटर्निंग अधिकारी हैं। सार्वजनिक घोषणा से लगभग 10 मिनट पहले सुनक और ट्रस को बता दिया जाएगा कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए किसे चुना गया है।

नवनिर्वाचित नेता मध्य लंदन में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय सम्मेलन केंद्र में परिणाम घोषित होने के बाद एक संक्षिप्त भाषण देंगे या देंगी। मंगलवार को दिन की शुरुआत बोरिस जॉनसन के डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय की सीढ़ियों पर विदाई भाषण के साथ होगी। इसके बाद बोरिस जानसन अपना इस्तीफा महारानी को सौंपने के लिए स्कॉटलैंड के एबरडीनशायर रवाना होंगे। बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी भी स्कॉटलैंड पहुंचेंगे/पहुंचेंगी। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा बाल्मोरल कैसल निवास पर औपचारिक रूप से नए प्रधानमंत्री की नियुक्‍ति‍ की जाएगी।