Latest News नयी दिल्ली

ब्लैक फंगस के मुद्दे पर दिल्ली HC में सुनवाई, कोर्ट ने कहा- ये मामला ऑक्सीजन की कमी जैसा नहीं, पूरे देश में ही दवा की किल्लत


  • नई दिल्ली: देश और दिल्ली में लगातार बढ़ते ब्लैक फंगस के मामले पर हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान कोर्ट को जानकारी दी गई कि फिलहाल देश में मौजूद ब्लैक फंगस की दवा मौजूदा जरूरत के हिसाब से काफी कम है. हाई कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि यह मामला ऑक्सीजन की कमी जैसा नहीं है, क्योंकि पूरे देश में ही इस दवा की काफी किल्लत है. लिहाज़ा किसी एक राज्य को उसकी मांग के मुताबिक दवा देने का आदेश नहीं दिया जा सकता. हालांकि केंद्र सरकार ने कोर्ट को बताया कि अगले महीने तक देश में दवा का उत्पादन बढ़ने की उम्मीद है. साथ ही विदेशों से भी दवा आयात की जा रही है. फिलहाल इस बीच देश के अलग-अलग राज्यों की ज़रूरतों को देखते हुए उपलब्ध दवा को मरीज़ों के संख्या और मांग के अनुपात में उस राज्य तक पहुंचाया जा रहा है.

दिल्ली हाई कोर्ट में ब्लैक फंगस मामले पर सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार के वकील ने कोर्ट से कहा कि स्टेरॉयड की ओवरडोज भी इसकी एक वजह मानी जा रही है. दिल्ली सरकार के वकील ने कहा कि इम्युनिटी में कमी भी एक वजह बताई जा रही है. केंद्र सरकार के वकील ने कहा कि स्टेरॉयड की ओवरडोज़ की वजह से अस्पतालों में कई और तरह की बीमारी वाले मरीज भी आ रहे हैं, जिसमें स्टेरॉयड के चलते शुगर लेवल बढ़ने की शिकायतें भी आ रही हैं. केंद्र सरकार के वकील ने कहा कि यह बीमारी एक दूसरे से फैलने वाली बीमारी में से नहीं है. क्या यह बीमारी ऑक्सीजन की वजह से फैली, इस पर अभी भी अलग-अलग मत सामने आ रहे हैं.

इस बीच कोर्ट में सुनवाई के दौरान बताया गया कि फिलहाल सिर्फ ब्लैक फंगस का ही मामला नहीं, बल्कि अब तो वाइट फंगस के साथ ही यलो फंगस का मामला भी सामने आ गया है. कोर्ट ने सवाल पूछा कि क्या यह स्टेरॉयड या ऑक्सीजन की वजह से फैल रहा है? केंद्र सरकार के वकील ने एम्स के निदेशक डॉक्टर गुलेरिया के बयान का हवाला देते हुए कहा कि डॉ गुलेरिया के मुताबिक यह स्टेरॉयड की ओवरडोज की वजह से हो रहा है. केंद्र सरकार के वकील ने बताया कि अब तक देश के 18 राज्यों में ब्लैक फंगस के मामले सामने आ चुके हैं. जिन लोगों को ब्लैक फंगस हुआ है, उसमें से 55 फीसदी ऐसे थे जिनको कोरोना और डाबटीज़ ये दोनों बीमारियां रही हैं. लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि क्या यह साफ ऑकसीजन ( impurity) की कमी की वजह से हो रहा है?