Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत के खिलाफ छद्म युद्ध में पाकिस्तान कर रहा नार्को-आतंकवाद का उपयोग


इस्लामाबाद [पाकिस्तान],  युवाओं को निशाना बनाने और पाकिस्तान समर्थित आतंकी गतिविधियों (Pakistan-backed terror activities) के लिए वित्त को जमा करने के लिए, इस्लामाबाद कश्मीर घाटी में भारत के खिलाफ छद्म युद्ध में एक नए हथियार के रूप में नार्को-आतंकवाद (narco-terrorism) का उपयोग कर रहा है।

आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) में लिखते हुए अयाज वानी ने बताया कि कश्मीर में नार्को-आतंकवाद में एक खतरनाक वृद्धि देखी गई है और धार्मिक नेताओं द्वारा दिखाई गई उदासीनता ने इस मुद्दे पर उनकी चुप्पी के कारण समस्या और बढ़ गई है।

कश्मीर घाटी में पिछले पांच वर्षों में हेरोइन के दुरुपयोग में 2,000 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पाकिस्तान अब ड्रोन की मदद से कश्मीर में बड़ी मात्रा में नशीले पदार्थ पहुंचा रहा है। जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह ने पाकिस्तान से नार्को-आतंकवाद को “सबसे बड़ी चुनौती” करार दिया है।

पिछले 30 वर्षों से, पाकिस्तान ने जमात-ए-इस्लामी, सलाफीवाद और तबलीग जैसी धार्मिक विचारधाराओं को शुरू करके अनौपचारिक नियंत्रण प्रणाली (informal control system) के पारंपरिक तरीकों को तोड़ने में सफलता प्राप्त की है। इन विरोधी विचारधाराओं ने समाज के भीतर की आवाजों को खामोश कर दिया है, जिससे पारंपरिक सामाजिक रीति-रिवाज और पहचान अप्रासंगिक हो गई है।

वानी ने कहा, इन विचारधाराओं के साथ लोगों के जुड़ाव ने समाज को सामुदायिक स्तर पर विभाजित किया है, जिससे युवाओं में व्यवहार (deviant behaviour) में वृद्धि हुई है। यह अनियंत्रित विचलित व्यवहार मुख्य रूप से कट्टरपंथ, उग्रवाद और अब नशीली दवाओं के दुरुपयोग में व्यापक वृद्धि के कारण हुआ है।

इस तरह की धार्मिक सभाओं के दौरान नशीली दवाओं के दुरुपयोग और पाकिस्तान की भूमिका पर गंभीरता से चर्चा करने के बजाय, धार्मिक नेता नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ कुरान की शिक्षाओं और भविष्यवाणी की बातों के बजाय अपनी शिक्षाओं पर टिके रहे हैं।

इन संघर्षपूर्ण विचारधाराओं से जुड़े मुल्ला शुक्रवार और किसी उत्सव के दिनों में मस्जिदों में उपदेश देते हैं। जबकि वे अपने सिद्धांतों से गहराई से जुड़े हुए हैं और उनके प्रवचनों को लोगों द्वारा बहुत गंभीरता से लिया जाता है, उन्होंने कभी भी समाज के भीतर नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ बात नहीं की है।

इस तरह की धार्मिक सभाओं के दौरान नशीली दवाओं के दुरुपयोग और पाकिस्तान की भूमिका पर गंभीरता से चर्चा करने के बजाय, मुल्ला और धार्मिक नेता नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ कुरान की शिक्षाओं और भविष्यवाणी की बातों के बजाय अपनी शिक्षाओं पर टिके रहे हैं।

ओआरएफ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने अलगाववादियों और इस अंतहीन संघर्ष में एक पार्टी के साथ हाथ मिलाने को प्राथमिकता दी है।

इसके अलावा, अलगाववादियों और उग्रवादियों द्वारा बार-बार की जाने वाली हड़तालों, सुरक्षा एजेंसियों द्वारा लगाए गए लंबे समय तक कर्फ्यू और अंतहीन संघर्ष ने चिंता, अवसाद और मनोवैज्ञानिक तनाव को बढ़ा दिया है।

वानी ने कहा, इसके अलावा, मनोरंजक गतिविधियों की कमी ने जम्मू-कश्मीर के प्रभावशाली युवाओं को नशे की लत के प्रति आकर्षित किया है।

घाटी ने क्षेत्र के सभी सामाजिक आर्थिक वर्गों में मादक पदार्थों की लत में खतरनाक वृद्धि देखी है। हर घंटे, एक नया नशा करने वाला कश्मीर के नशामुक्ति केंद्र में प्रवेश करता है।

श्रीनगर के गवर्नमेंट मेडिकल कालेज के ओरल सबस्टीट्यूशन थेरेपी सेंटर ने 2016 में केवल 489 मामले दर्ज किए, लेकिन 2021 में 10,000 का आंकड़ा पार कर लिया। पिछले पांच वर्षों में इस खतरनाक 2,000 प्रतिशत स्पाइक ने सुरक्षा तंत्र और जम्मू और कश्मीर की सरकार को झकझोर कर रख दिया है।

हाल ही में, पाकिस्तान ने संघर्ष को जीवित रखने और घाटी के सामाजिक ताने-बाने को तोड़ने के लिए ड्रग्स के साथ-साथ हथियार भेजने की दोहरी रणनीति का इस्तेमाल किया है। पाकिस्तान से तस्करी की गई हेरोइन पूरे कश्मीर में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ओपिओइड (opioid) है।

नशीले पदार्थों की सीमा पार तस्करी आतंकवाद को वित्त के माध्यम से ऑक्सीजन प्रदान करती है और यदि जल्द ही इस पर अंकुश नहीं लगाया गया, तो यह क्षेत्र के युवाओं के जीवन को बर्बाद कर सकता है।

हेरोइन जैसे ड्रग्स से उत्पन्न वित्त अलगाववादियों की गतिविधियों को निधि देता है और अन्य केन्द्रापसारक प्रवृत्तियों को फैलाता है। ओआरएफ की रिपोर्ट के अनुसार, हाल के दिनों में सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जिन आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया गया है, वे समाज और सुरक्षा के लिए अधिक महत्वपूर्ण चुनौती दिखाते हैं।

पिछले साल जून में, बारामूला जिले में एक नार्को-टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़ हुआ था, जिसके परिणामस्वरूप चीनी ग्रेनेड और चार पिस्तौल के साथ 45 करोड़ रुपये की हेरोइन रखने वाले दस लोगों को गिरफ्तार किया गया था। यह आतंकी माड्यूल पूरे जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश के बाहर भी सक्रिय था।

हालांकि, मजबूत सुरक्षा ग्रिड और विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के बीच बढ़ते समन्वय ने आतंकवाद गतिविधियों के पैमाने को प्रभावी ढंग से कम कर दिया है।