Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

भारत ने अपने नागरिकों से अफगानिस्तान छोड़ने का किया आग्रह, भेजा विशेष विमान


  • नई दिल्ली: तालिबान के साथ भीषण लड़ाई के बीच भारत ने अपने नागरिकों को आज देश के चौथे सबसे बड़े शहर मजार-ए-शरीफ से “विशेष उड़ान” के साथ अफगानिस्तान छोड़ने के लिए कहा है।

मजार-ए-शरीफ में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने ट्वीट किया, “एक विशेष उड़ान मजार-ए-शरीफ से नई दिल्ली के लिए रवाना हो रही है। मजार-ए-शरीफ और उसके आसपास के किसी भी भारतीय नागरिक से अनुरोध है कि वह आज देर शाम रवाना होने वाली विशेष उड़ान से भारत के लिए रवाना हो।”

इसने उन भारतीय नागरिकों से कहा जो विशेष उड़ान से जाना चाहते हैं, वे अपना पूरा नाम और पासपोर्ट नंबर जैसे विवरण तुरंत वाणिज्य दूतावास को जमा करें। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में लगभग 1,500 भारतीय अफगानिस्तान में रह रहे हैं।

पिछले महीने भारत ने कंधार में अपने वाणिज्य दूतावास से लगभग 50 राजनयिकों और सुरक्षाकर्मियों को हटा लिया था, जब शहर के चारों ओर अफगान बलों और तालिबान लड़ाकों के बीच तीव्र संघर्ष हुआ था।

तालिबान ने सोमवार को कहा कि उन्होंने मजार-ए-शरीफ पर अपनी नजरें कर ली हैं। विद्रोहियों के एक प्रवक्ता ने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि उन्होंने शहर पर चौतरफा हमला किया है। वे पहले से ही इसके पश्चिम में शेबर्गन, पूर्व में कुंदुज़ और तालोकान पर कब्जा कर चुके हैं।