News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत ने अफगान नागरिकों के लिए ई-वीजा किया अनिवार्य, सभी पिछले वीजा अमान्य


  • नई दिल्ली: केंद्र ने बुधवार को कहा कि अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति को देखते हुए सभी अफगान नागरिकों को केवल ई-वीजा पर भारत की यात्रा करनी चाहिए। सरकार ने कहा कि ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा की शुरुआत ने आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया है, इस प्रकार भारत आने वाले सभी अफगान नागरिकों के लिए ई-वीजा अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है।

सरकार ने घोषणा की कि सभी अफगान नागरिकों को पहले जारी किए गए वीजा (जो वर्तमान में भारत में नहीं हैं) तत्काल प्रभाव से अमान्य हो जाते हैं। इसमें कहा गया है कि सामने आई रिपोर्टों को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया, जो दर्शाता है कि अफगान नागरिकों के कुछ पासपोर्ट गुम हो गए हैं।

भारत की यात्रा करने की इच्छा रखने वाले अफगान नागरिकों के लिए विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में भारत सरकार के अधिकृत वीजा आवेदन पोर्टल के जरिए आवदेन करने को कहा है। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है, “भारत की यात्रा करने के इच्छुक अफगान नागरिक www.indianvisaonline.gov.in पर ई-वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं।”

भारत ने इस महीने की शुरुआत में अफगान नागरिकों के लिए ई-वीजा की नई श्रेणी की शुरुआत की थी, ताकि भारत में अफगान नागरिकों के प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और तेज किया जा सके।

केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने मंगलवार को एक बयान में कहा, “विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर वीजा प्रावधानों की समीक्षा की। इलेक्ट्रॉनिक वीजा की एक नई श्रेणी जिसे ‘ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा’ कहा जाता है, भारत में प्रवेश के लिए वीजा आवेदनों को फास्ट-ट्रैक करने के लिए पेश की गई है।”