Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

भारत बायोटेक के नए संयंत्र से कोवैक्सिन का पहला व्यावसायिक बैच जारी


  • नई दिल्ली, । भारत बायोटेक की कोविड-19 वैक्सीन (कोवैक्सिन) का पहला वाणिज्यिक बैच रविवार को गुजरात में कंपनी के नए प्लांट से जारी किया गया। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि इस कदम से देश में टीकों की आपूर्ति बढ़ेगी और वैक्सीन को हर भारतीय तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर हुए कार्यक्रम के बाद मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा, ‘देश में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए टीकाकरण सबसे जरूरी चीज है। आज गुजरात के अंकलेश्वर में भारत बायोटेक के संयंत्र से कोवैक्सिन के पहले वाणिज्यिक बैच का विमोचन किया। इससे देश में टीकों की आपूर्ति बढ़ेगी और वैक्सीन को हर भारतीय तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।’

बता दें कि इसी महीने मडाविया ने भारत बायोटेक के अंकलेश्वर स्थित कोविड-19 वैक्सीन उत्पादन संयंत्र को कोवैक्सिन के उत्पादन की मंजूरी दी थी। इस साल मई में भारत बायोटेक ने घोषणा की थी कि वह अंकलेश्वर स्थित अपने प्लांट में कोवैक्सिन की अतिरिक्त 200 मिलियन खुराक का उत्पादन करने की योजना बना रही है। वहीं कंपनी ने कहा था कि इसके अलावा 200 मिलियन खुराक का उत्पादन करने के लिए वह अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई चिरोन बेहरिंग के उत्पादन संयंत्र का उपयोग करेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में रविवार तक कोरोना की 63.09 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं।