Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

भारत में अधिक वैक्सीन के लिए अमेरिका पहुंचे एस जयशंकर,


  • नई दिल्ली,। विदेश मंत्री एस.जयशंकर पांच दिवसीय आधिकारिक दौरे पर अमेरिका गए हैं। जनवरी, 2021 में भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रवेश करने के बाद सोमवार को वह पहली बार न्यूयार्क पहुंचे। विदेश मंत्री जयशंकर के यहां संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस से मिलेंगे। इसके बाद वह वाशिंगटन जाकर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से बात करेंगे।

जयशंकर यहां द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्ता के लिए जो बाइडन की कैबिनेट के सदस्यों से भी मिलेंगे। वह भारत और अमेरिका के बीच कोविड संबंधी सहयोग पर तो बातचीत करेंगे ही उसके साथ ही दोनों देशों के आपसी संबंधों को पुख्ता करने के लिए द्विपक्षीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श कर सकेंगे। इस महीने की शुरुआत में जयशंकर लंदन पहुंचकर जी-7 के विदेश मंत्रियों की बैठक भारत को निमंत्रण मेहमान देश के तौर पर मिला है। जयशंकर ऐसे समय में अमेरिका दौरे पर गए हैं जब भारत कोविड का संक्रमण तेजी से फैला है और वैक्सीन की भारी किल्लत से जूझ रहा है।

वर्जीनिया के सीनेटर और सीनेट इनटेल कमेटी के चेयरमैन मार्क वारनर ने बिजनेस कम्यूनिटी से भारत में कोविड-19 के संकट पर चर्चा की। अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने भी चिकित्सा और भारत में वैक्सीन भेजे जाने को लेकर कई बैठकें की हैं। इन बैठकों में अमेरिकी फार्मा कंपनी मार्डना के सीईओ स्टीफेन बैनसेल की बैठक भी शामिल है।