Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली स्वास्थ्य

भारत में कोरोना के हालात चिंताजनक, 2021 ज्यादा खतरनाक: डब्ल्यूएचओ


भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच रिकॉर्डतोड़ मामले हर रोज दर्ज किए जा रहे हैं। हालांकि, नए मामलों में फिर से गिरावट देखने को मिल रही है। कई दिनों से देश में लगातार साढे तीन लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। देश में चार लाख के पार भी आंकड़े दर्ज किए जा चुके हैं। इस खराब स्थिति में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चिंता जाहिर की है। मीडिया से बातचीत के दौरान डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रेस अदनोम घेब्रेयियस ने जोर देकर कहा है कि भारत में कोरोना की स्थिति काफी चिंता जनक है। उन्होंने आगे चेतावनी देते हुए कहा कि पूरी दुनिया के लिए महामारी का ये दूसरा साल पहले साल की तुलना में ज्यादा जानलेवा साबित होने वाला है।

घेब्रेयियस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ की मदद से भारत में कई ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजे गए हैं, मास्क भिजवाए गए हैं और कई दूसरी मेडिकल उपकरणों की भी आपूर्ति जार रही है। एजेंसी के मुताबिक डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि भारत में कोरोना की स्थिति काफी खराब है, कई राज्यों में मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं, अस्पतालों में भी कई मरीज एडमिट हो रहे हैं, मौतें भी हो रही हैं।

दूसरे देशों में भी दूसरी लहर का प्रकोप

घेब्रेयसस ने कहा कि आपातकाल जैसी स्थिति भारत तक ही सीमित नहीं है। कई दूसरे देश दूसरी लहर से ग्रस्त नजर आ रहे हैं। भारत के अलावा नेपाल, श्रीलंका, वेतनाम, कंबोडिया, थाइलैड और इजिप्ट में भी कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ते नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका के कुछ देशों में अभी भी मामलों की संख्या ज्यादा है, पिछले कुछ हफ्ते पहले कोविड-19 से होने वाली मौतों में अमेरिका का योगदान 40 प्रतिशत था।