Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत में ट्विटर की बढ़ी मुश्किलें, कंपनी के खिलाफ तीन नए मामले दर्ज,


  • लखनऊ । भारत में पुलिस ने ट्विटर के खिलाफ तीन नए मामले दर्ज किए गए हैं। इन मामलों को लोगों की भावनाओं को आहत करने, बच्‍चों के शारीरिक और यौन शोषण के मद्देनजर दर्ज किया गया है। माना जा रहा है कि इसकी वजह से अमेरिका और भारत सरकार के बीच तनाव खड़ा हो सकता है। उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश में दर्ज मामलों में इस सोशल मीडिया साइट के भारत के प्रमुख मनीष महेश्‍वरी का नाम शिकायत में दर्ज किया गया है।

ये शिकायत इसकी करियर साइट पर भारत के गलत नक्‍शे को दिखाए जाने को लेकर की गई थी। मंगलवार को दिल्‍ली से जारी एक बयान में बताया गया है कि इस सोशल मीडिया साइट पर बाल यौन शोषण से संबंधित प्रकाशन को लेकर मामला दर्ज किया गया है। हालांकि, ट्विटर ने इस पर अब तक अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

ट्विटर का कहना है कि बाल यौन शोषण को लेकर उसकी नीति जीरो टॉलरेंस की रही है। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में कई बार ये देखने को आया है, जब भारत सरकार की तरफ से ये कहा गया है कि कंपनी भारत के नए बनाए गए आईटी नियम कानूनों का उल्‍लंघन कर रही है। यहां पर ये भी बता दें कि इसी तरह का तनाव अमेरिका की दूसरी कंपनियों के साथ भी दिखाई दे रहा है। इनमें वॉट्सऐप और अमेजन शामिल है। इन कंपनियों की वजह से देश का बिजनेस एन्वायरन्मेंट खराब हुआ है। यही वजह है कि ये कंपनियां भारत में अपने एक्‍सपेंशन को लेकर दोबारा विचार कर रही हैं।

हाल ही में ट्विटर के खिलाफ जो मामला दर्ज किया गया था उसकी वजह कंपनी की साइट के करियर पेज पर भारत के जम्‍मू कश्‍मीर को भारत और पाकिस्‍तान दोनों में दिखाया गया था, जबकि लद्दाख को भारत के बाहर दिखाया गया था। भारत के कड़े विरोध के बाद कंपनी ने ये नक्‍शा साइट से हटा लिया था।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, बजरंग दल के नेता प्रवीण भाटी ने अपनी शिकायत में ट्विटर के रवैये पर आपत्ति जताते हुए कहा कि ये उनके और भारत में रहने वाले लोगों की भावनाओं को आहत करने जैसा है। उन्‍होंने इसको देशद्रोह करार दिया है। बाल यौन शोषण के तहत दिल्‍ली में दर्ज एक शिकायत में पुलिस से इसकी पूरी जांच करने को कहा गया है।