News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत वास्तव में दुनिया का विश्व गुरु है, रूस से लड़ते हुए हमने इसे महसूस किया: यूक्रेन की उप-विदेश मंत्री


नई दिल्ली, । यूक्रेन की उप-विदेश मंत्री एमीन झापरोवा (Ukraine’s Deputy Foreign Minister Emine Dzhaparova) ने कहा कि यूक्रेन ने कभी किसी और देश पर हमला नहीं किया। हम लोग अकारण जंग के पीड़ित हैं। जैसा कि आपके प्रधानमंत्री ने कहा कि यह युद्ध का युग नहीं है और हम इसका पूरी तरह से समर्थन करते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से हम एक आक्रामक देश से घिरे हैं। झापरोवा ने सोमवार को विदेश मंत्रालय में सचिव-पश्चिम संजय वर्मा से मुलाकात  भी की।

‘हम भारत को निर्देश नहीं दे सकते’

एमीन झापरोवा ने कहा कि हम भारत को उसके आर्थिक संबंधों को लेकर किसी भी तरह से निर्देश नहीं दे सकते। हमें लगता है कि भारत को अपने संसाधनों को लेकर विविधता लानी चाहिए, न ही सिर्फ ऊर्जा के क्षेत्र में, बल्कि अपनी सैन्य के क्षेत्र में भी लाना चाहिए।

‘भारत को व्यावहारिक होना चाहिए’

यूक्रेन की उप-विदेश मंत्री ने कहा कि हमारे देश में जब हम सिर्फ रूस पर निर्भर थे तो उन्होंने उसका गलत फायदा उठाया। भारत को सैन्य अनुबंधों, राजनीतिक बातचीत में व्यावहारिक होना चाहिए।

‘भारत वास्तव में दुनिया का विश्वगुरु है’

एमीन झापरोवा ने कहा कि अगर मेरे राष्ट्रपति की बात प्रधानमंत्री मोदी से होती है तो वे उनको यूक्रेन आने का न्योता जरूर देंगे। मुझे लगता है कि एक वैश्विक खिलाड़ी के रूप में भारत वास्तव में दुनिया का विश्वगुरु है और मूल्यों और न्याय के लिए लड़ते हुए हमने यूक्रेन में यही महसूस किया है।