Latest News उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ

भीषण गर्मी को देखते हुए यूपी के स्कूलों की छुट्टियां बढ़ीं, अब इस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल


लखनऊ। यूपी में भीषण गर्मी को देखते हुए परिषदीय स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 24 जून तक के लिए बढ़ा दी गई हैं। वहीं, बच्चों के लिए स्कूल 28 जून तक बंद रहेंगे। बता दें कि भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षक संगठनों ने गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने की मांग की थी। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने जानकारी दी है।

12 साल बाद जून में पारा पहुंचा 45.2 डिग्री

बहराइच में 13 दिन बाद इस महीने पारे ने एक बार फिर अपना रिकार्ड तोड़ दिया। 12 साल बाद जून में पारा 45.2 डिग्री पहुंचा। गुरुवार का दिन जून में इस माह का सबसे गर्म दिन रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक रहा। मौसम विभाग के मुताबिक भीषण गर्मी व लू से अभी तीन दिन राहत नहीं मिलने वाली है। इस दौरान बच्चे, गर्भवती व बुजुर्ग अपने घर से बेवजह बाहर न निकलें। जून में गर्मी का सितम हर दिन बढ़ता जा रहा है।

39 डिग्री तापमान से शुरू हुए जून की शुरुआत 13 जून तक 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। तल्ख धूप की चुभन सुबह 10 बजे से शुरू हो जाती है। दोपहर होते-होते लू और धूप का ऐसा प्रकोप हो जाता है कि सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है। घरों में पंखे व कूलर राहत नहीं दे पा रहे है। आंचलिक मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 12 साल बाद जून में पारा 45 के पार पहुंचा है।

गुरुवार का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री रहा। उन्होंने बताया कि 1896 से लेकर 2024 तक जून में नौवीं बार 45 डिग्री से अधिक तापमान गया है। 16 से राहत के आसार : मौसम विज्ञानी के अनुसार आगामी 16 जून से मौसम में परिवर्तन के संकेत हैं। लू चलनी बंद हो जाएगी और 17 जून से हल्की बूंदाबांदी शुरू हो सकती है। पूर्वी हवा के चलने से लोगों को राहत मिलेगी।