पटना

मधेपुरा: किसान पाठशाला में दिया गया मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण


आलमनगर ग्रामीण(मधेपुरा)। अनुमंडल के पुरैनी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत आत्त्मा मधेपुरा के सौजन्य से मशरूम उत्पादन को बढ़ावा दिए जाने के उद्देश्य से प्रखंड अंतर्गत औराय पंचायत के औराय गोठ बस्ती में किसान पाठशाला का आयोजन किया गया। जिसमें 25 किसानों को मशरूम उत्पादन के बाबत गहन प्रशिक्षण दी गई। किसान पाठशाला में छह दिन अलग-अलग सत्रों में मशरूम उत्पादन के बाबत प्रशिक्षण देकर प्रत्यक्षण किया जाएगा।

साथ ही विभागीय स्तर से प्रशिक्षित किसानों के बीच मशरूम का बीज सहित, किट, दवाई, स्प्रे मशीन आदि का भी वितरण किया गया  किसान पाठशाला का आयोजन स्थानीय किसान मिथिलेश मेहतर के संचालन में आयोजित की गई। पाठशाला में उपस्थित 25 किसानों को प्रशिक्षक सह सहायक तकनीकी प्रबंधक पुरैनी गिरिश नंदन एवं औराय निवासी प्रगतिशील किसान मंटू सिंह ने मशरूम उत्पादन के बाबत सूक्ष्म एवं गहन जानकारी दी।

प्रशिक्षण के प्रथम दिन किसान पाठशाला में उपस्थित किसानों को मशरूम की महत्ता, उपयोगिता, स्वास्थ्य लाभ एवं उत्पादन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही मशरूम का उत्पादन कर आत्मनिर्भर एवं जीविकोपार्जन के साथ-साथ व्यापार करने के तरीके पर भी प्रकाश डाला गया। सहायक तकनीकी प्रबंधक गिरीश नंदन ने बताया कि मशरूम उत्पादन छोटे एवं भूमिहीन किसानों के लिए वरदान साबित हो सकता है। मशरूम में मौजूद तत्व हमें कई प्रकार के रोगों से छुटकारा दिलाती है। मशरूम में इन्सुलिन, विटामिन बी जैसी विभिन्न प्रकार के अम्ल सहित प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के कारण डायबिटीज, एसिडिटी, रक्तचाप रोगों में यह काफी लाभकारी होता है।

इसका उत्पादन कर अच्छी आमदनी प्राप्त की जा सकती है। गिरीश नंदन ने कहा कि विभागीय स्तर से पुरैनी प्रखंड में दो पंचायत कुरसंडी के साथ-साथ औराय का भी चयन किया गया है। दोनों पंचायतों में छह अलग-अलग दिनों में 3-3 सत्रों में चयनित किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। किसान पाठशाला में गीता देवी,फूलो देवी, सिरोमणि देवी, श्याम सुन्दर शर्मा, अमलेश शर्मा, अजय कुमार, बंदे शर्मा, निवास शर्मा, नीलाबंर कुमार सहित सभी 25 किसान उपस्थित थे।