Latest News नयी दिल्ली मध्य प्रदेश राष्ट्रीय

मध्यप्रदेश के संवेदनशील जोन जबलपुर में भूकंप के झटके, रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 मापी गई


जबलपुर, । मध्यप्रदेश के भूकंप के संवेदनशील जोन जबलपुर में एक बार फिर धरती हिलने से लोग सहम गए। मंगलवार [आज] की सुबह आठ बजकर 44 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके लगने से लोग एकबारगी परेशान हो गए। हैरान हो लोग एक-दूसरे से पूछते नजर आए, थोड़ी हीं देर में सोशल मीडिया पर भी भूकंप के झटके की सूचना आने लगी। वहीं एक सूचना के अनुसार छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में भी इसके झटके लगे हैं।

भूकंप के संवेदनशील जोन जबलपुर

उल्लेखनीय है कि जबलपुर भूकंप के संवेदनशील जोन के तहत आता है। यहां पर लगातार भूकंप के झटके लगते रहे हैं। जानकारी के अनुसार आज सुबह रिक्टर स्केल पर करीब साढ़े चार की तीव्रता का भूकंप का झटके महसूस किए गए। इसके पहले 21 जून-2022 को 3.4 तीव्रता के झटके लगे थे।

भूकंप के केंद्र मंडला रोड

जानकारी हो कि भूकंप का केंद्र जबलपुर से 35 किलोमीटर दूर मंडला रोड पर बताया गया है। हालांकि विनाशकारी भूकंप 22 मई 1997 को आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 दर्ज की गई थी। जानकारी के अनुसार इसमें काफी जानमाल का भी नुकसान हुआ था। जिसका केंद्र भी मंडला रोड पर कोसमघाट के पास हीं था।

जानकारी के अनुसार ऊंची इमारतों में बैठे लोगों को इस भूकंप का अहसास ज्यादा हुआ और स्पष्ट रूप से धरती के हिलने के एहसास से लोग हैरान थे तभी थोड़ी देर में सोशल मीडिया पर भी लोगों ने भूकंप के झटके लगने की सूचना का जिक्र करना शुरू कर दिया। लोग यह समझने में लगे रहे कि यह सचमुच में भूकंप का झटका था या उन्हें कुछ भ्रांति हुई।

भूकंप के कारण

जानकारी के अनुसार भूचाल या भूकंप धरती की सतह के हिलने को कहते हैं। यह पृथ्वी के स्थलमण्डल में होने वाले ऊर्जा के अचानक मुक्त हो जाने के कारण उत्पन्न होने वाली भूकंपीय तरंगों की वजह से होता है। मालूम हो कि भूकंप अचानक बिना किसी चेतावनी के किसी भी समय आता है। भूकंप वह घटना है जिसके द्वारा भूपटल मे हलचल पैदा होती है जिससे कंपन पैदा होता जो कंपन तरंग के रूप मे होता है। ये तरंगे जैसे-जैसे केंद्र से दूर जाती है उनकी शक्ति एवं तीव्रता का ह्रास होता है।