Latest News उत्तराखण्ड राष्ट्रीय

मसूरी में मछली पकड़ने के लिए नदी में एक साथ कूदे 20 हजार लोग, वीकेंड पर घूमने आए पर्यटकों में भी भर गया उत्‍साह


 मसूरी : Maun Mela in Mussoorie : पहाड़ों की रानी मसूरी में रविवार को उस वक्‍त हैरतअंगेज माहौल देखने को मिला, जब एक साथ करीब 20 हजार लोग मछली पकड़ने के लिए नदी में कूद पड़े। ऐसा अनुमान है कि इस दौरान लगभग 20 से 25 हजार किलो मछलियां पकड़ी गयी होंगी। मसूरी से आये सैकड़ों पर्यटक भी इस अनूठी परंपरा के प्रत्यक्षदर्शी बने।

20 से 25 हजार किलो मछलियां पकड़ने का अनुमान

दरअसल, यमुना नदी की सहायक अगलाड़ नदी में रविवार को ऐतिहासिक राजमौण मेला धूमधाम से मनाया गया। कोविड काल की वजह से दो साल के अंतराल के बाद मनाये गये राजमौण मेले में टिहरी जिले के जौनपुर विकास खंड, देहरादून के जौनसार, उत्तरकाशी जिले के गोडर-खाटर क्षेत्र, विकासनगर व मसूरी सहित आसपास के लगभग 15 से 20 हजार लोगों ने सामूहिक मछली पकड़ने के इस अनूठे त्योहार में भाग लिया और ऐसा अनुमान है कि लगभग 20 से 25 हजार किलो मछलियां पकड़ी गयी होंगी। अनूठे मौण मेले में मसूरी से आये सैकड़ों पर्यटक भी इस दौरान मौजूद रहे।

लगभग 157 सालों से मनाया जाता रहा मौण मेला

प्रत्येक साल जून के अंतिम सप्ताह में अगलाड़ नदी में मछली पकड़ने का सामूहिक त्योहार मौण मेला टिहरी रियासत काल से मनाया जाता रहा है। बुजुर्ग ग्रामीणों का कहना है कि मौण मेला लगभग 157 सालों से मनाया जाता रहा है। लेकिन वर्ष 2020 और 2021 में कोविड संक्रमण के कारण नहीं मनाया गया। दो साल के अंतराल के बाद रविवार को मनाये गये मौण मेले को लेकर ग्रामीणों में भारी उत्साह रहा।