News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

मुंबई के BKC में बुलेट ट्रेन के भव्‍य टर्मिनस निर्माण की ओर बढ़ा एक और कदम,


 मुंबई। मुंबई के रिहायशी इलाकों में से एक बांद्रा कुर्ला काम्प्लेक्स में बुलेट ट्रेन की सुरंग और अंडरग्राउंड टर्मिनस के निर्माण को लेकर रेलवे ने नई बोलियां आमंत्रित की है। इस मामले को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने भी मंजूरी दी है। इस लाइन का निर्माण कर रहे नेशनल हाई-स्पीड रेल कारपोरेशन ने कहा कि इस 508 किलोमीटर लंबी हाई-स्पीड रेल लाइन की सुरंग का स्टारटिंग प्वांइट बांद्रा कुर्ला काम्प्लेक्स होगा और यह सुरंग 21 किलोमीटर लंबी है। सूत्रों ने कहा कि जैसे-जैसे बुलेट ट्रेन लाइन दक्षिण और देश के अन्य हिस्सों में फैलेगी वैसे-वैसे बांद्रा कुर्ला काम्प्लेक्स एक महत्वपूर्ण टर्मिनस के रूप में भी काम करेगी। भविष्य में एक महत्वपूर्ण क्रासओवर ठाणे जिले में होने की उम्मीद है। बता दें कि 21 किलोमीटर लंबी सुरंग एक अन्य पैकेज का हिस्सा है और इसके लिए अभी टेंडर जारी नहीं की गई है।

 मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कारिडोर का एकमात्र अंडरग्राउंड टर्मिनस होगा बांद्रा कुर्ला काम्प्लेक्स

एक प्रवक्ता ने कहा, ‘एनएचएसआरसीएल ने मुंबई (महाराष्ट्र) में बांद्रा कुर्ला काम्प्लेक्स हाई स्पीड रेलवे टर्मिनस के डिजाइन और निर्माण के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं। यह मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कारिडोर का एकमात्र अंडरग्राउंड  टर्मिनस होगा। बीकेसी टर्मिनस के अलावा टेंडर में 467 मीटर की कट और कवर लंबाई इसके अलावा 66 मीटर की वेंटिलेशन शाफ्ट भी शामिल है। इस शाफ्ट का इस्तेमाल टनल बोरिंग मशीन (पुनर्प्राप्ति शाफ्ट) को निकालने के लिए भी किया जाएगा।

टर्मिनस को जमीनी स्तर से लगभग 24 मीटर की गहराई पर बनाने की योजना है

टर्मिनस में छह प्लेटफार्म होंगे और प्रत्येक प्लेटफार्म की लंबाई लगभग 415 मीटर है। यह 16-कोच वाली बुलेट ट्रेन को समायोजित करने के लिए पर्याप्त है। टर्मिनस का मेट्रो से जोड़ जाएगा। प्रवक्ता ने जानकारी दी कि बांद्रा कुर्ला काम्प्लेक्स एचएसआर टर्मिनस मुंबई अहमदाबाद एचएसआर कारिडोर पर एकमात्र अंडरग्राउंड टर्मिनस है। प्रवक्ता ने जानकारी दी कि टर्मिनस को जमीनी स्तर से लगभग 24 मीटर की गहराई पर बनाने की योजना है। प्लेटफार्म, कानकोर्स और सर्विस फ्लोर समेत तीन फ्लोर होंगे। दो प्रवेश/निकास बिंदुओं की योजना बनाई गई है।

टर्मिनस की योजना इस तरह से बनाई गई है कि यात्रियों की आवाजाही और सुविधाओं के लिए भीड़ और प्लेटफॉर्म स्तर पर पर्याप्त जगह उपलब्ध हो। प्रवक्ता ने आगे जानकारी दी कि टर्मिनसों पर यात्रियों के लिए सुरक्षा, टिकटिंग, प्रतीक्षा क्षेत्र, बिजनेस क्लास लाउंज, नर्सरी, विश्राम कक्ष, धूम्रपान कक्ष, सूचना कियोस्क और आकस्मिक खुदरा, सार्वजनिक सूचना और घोषणा प्रणाली, सीसीटीवी निगरानी जैसी सुविधाएं शामिल हैं।