News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

मोदी से मुलाकात के बाद, कई सीईओ ने माना भारत में निवेश आकर्षित करने की उच्च क्षमता


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए विभिन्न कार्यक्रमों के तहत भारत में निवेश विनिर्माण को आकर्षित करने की काफी संभावनाएं हैं। उनसे मुलाकात करने वाले सीईओ ने भारत को विनिर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण गंतव्य बताया है।क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो अमोन ने गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी बैठक के बाद वाशिंगटन में संवाददाताओं से कहा, सेमीकंडक्टर्स के लिए एक बहुत ही लचीला आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाने बनाने की आवश्यकता के कारण, हमारा मानना है कि भारत विनिर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण गंतव्य हो सकता है।

150 अरब डॉलर की कंपनी के सीईओ ने कहा, भारत को निवेश के लिए एक गंतव्य बनाने में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी का ²ष्टिकोण बहुत सफल रहा है।

भारत के लिए आशावाद का उच्च स्तर तब आया है जब अमेरिका कई अन्य देश अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं अपने विनिर्माण आधारों पर चीन पर नजर रखते हुए पुनर्विचार कर रहे हैं, जो रणनीतिक लक्ष्यों के साथ भविष्य की प्रौद्योगिकियों पर अपना कब्जा जमाने की कोशिश कर रहा है।

जब क्वाड के नेता – प्रधान मंत्री मोदी, राष्ट्रपति जो बिडेन जापान के प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट मॉरिसन – शुक्रवार को शिखर सम्मेलन के दौराना मुलाकात करेंगे तो रणनीतिक महत्व के कारण हाई-टेक का विविधीकरण उनकी प्राथमिकताओं में से एक होने की उम्मीद है।

जापान के व्यावसायिक प्रकाशन निक्केई ने पिछले हफ्ते बताया कि क्वाड शिखर सम्मेलन के संयुक्त बयान का एक मसौदा सेमीकंडक्टर्स के लिए एक सुरक्षित आपूर्ति श्रृंखला बनाने की दिशा में काम करने के लिए सहमत होना होगा।

मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र में बोलते हुए, बिडेन ने कहा है कि उभरती प्रौद्योगिकियों में चुनौतियों का सामना करने के लिए क्वाड को आगे बढ़ाया जाएगा।