Latest News नयी दिल्ली

 मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ होगी आफत की बारिश


नई दिल्लीः होली से पहले मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश के कई इलाकों में बूंदाबांदी भी हो रही है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत भी मिली है। पहाड़ों के कुछ स्थानों पर बर्फबारी व रिमझिम बारिश से तापमान मं गिरावट भी दर्ज की गई है।

दूसरी ओर भारतीय मौसम विभागीय की चेतावनी के मुताबिक देश के कई राज्यों में अगले 12 घंटे में बारिश होने की संभावना जताई गई है। पहाड़ों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी होने की भी संभावना है। कुछ राज्यों में बारिश अगले दो-तीन दिनों तक जारी रहने वाली है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में अलग-अलग हल्की बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना जताई जा रही है। इन राज्यों में कुछ जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है। उत्तराखंड में भी मामूली बारिश की संभावना है, लेकिन धीरे-धीरे इसमें वृद्धि होगी। 22 और 24 मार्च के बीच बारिश की गति बढ़ जाएगी।

दूसरी ओर मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी शुरू हो जाएगी। इन राज्यों में मध्यम से भारी बारिश व बर्फबारी की संभावना है। कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं। ओले गिरने से किसानों की फसलों का काफी नुकसान उठाना पड़ सकता हैं। खेतों में लहराती रबी की फसल किसानों के चेहरे की खुशी बनी हैं। ऐसे में आंधी के साथ बारिश हुई तो गेंहू, सरसो, लाई जैसी फसल बर्बाद हो सकती हैं।

दरअसल, अगले 24 घंटों के दौरान, पहाड़ी राज्यों जैसे लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। यहां ओलावृष्टि भी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक इन राज्यों में सोमवार से लेकर बुधवार तक बारिश और बर्फबारी की गति में बढ़ोतरी होगी, जिसका सीधा असर मैदानी इलाकों वाले राज्यों पर दिखेगा।