Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

म्यांमार ने आस्ट्रेलियाई अर्थशास्त्री समेत कई विदेशियों को जेल से किया रिहा


नाएप्यीडॉ, । म्यांमार की सेना ने ऑस्ट्रेलियाई अर्थशास्त्री समेत कई विदेशियों को जेल से रिहा कर दिया है। म्यांमार के सैन्य नेताओं ने आंग सान सू की (Aung San Suu Kyi) के पूर्व सलाहकार व ऑस्ट्रेलियाई अर्थशास्त्री शॉन टर्नेल को जेल से रिहा किया है। साथ ही अन्य 6,000 लोगों को भी माफी के साथ जेल से रिहा किया गया है। म्यांमार की मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी है।

जापानी पत्रकार व फिल्म निर्माता टोरू को किया गया रिहा

इरावदी न्यूज (Irrawaddy News) और बीबीसी बर्मीज (BBC Burmese) ने बताया कि विक्की बोमन एक पूर्व ब्रिटिश दूत और एक जापानी पत्रकार व फिल्म निर्माता टोरू कुबोता को जेल से रिहा किया गया है।

jagran

रिहा किए गए इन विदेशियों पर लगे थे ये आरोप

ऑस्ट्रेलियाई अर्थशास्त्री टर्नेल पर देश की गोपनीयता कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था। बोमन पर आप्रवासन उल्लंघन और कुबोटा पर राजद्रोह और संचार कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगा था। बोमन को उनके पति व प्रमुख बर्मी कलाकार को हेटिन लिन के साथ कैद कर लिया गया था।

म्यांमार के राष्ट्रीय दिवस पर सैन्य परिषद ने की घोषणा

वहीं, म्यांमार नाउ मीडिया आउटलेट ने सैन्य परिषद का हवाला देते हुए कहा कि म्यांमार के राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर जेल से रिहा किए गए लोगों को क्षमा प्रदान की गई है। राष्ट्रीय दिवस पर सैन्य परिषद ने घोषणा की कि लगभग 6,000 कैदियों को रिहा कर दिया गया है। उनमें से चार विदेशी और 11 मशहूर हस्तियां थीं।

jagran

आंग सान सू की गिरफ्तारी के बाद मची हुई है राजनीतिक उथल-पुथल

बता दें कि 1 फरवरी, 2021 को हुई छापेमारी में आंग सान सू की सहित कई नागरिकों को गिरफ्तार किया गया था। पिछले साल सैन्य तख्तापलट के बाद से म्यांमार राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई है।