Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

म्यांमार में तख्यापलट का विरोध करने वाला प्रसिद्ध अभिनेता गिरफ्तार


 म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन के बीच एक प्रसिद्ध अभिनेता लू मिन को इसका समर्थन करने पर देश के दूसरे सबसे बड़े शहर मांडले में गिरफ्तार कर लिया गया। उनकी पत्नी ने इसकी जानकारी दी। इनकी गिरफ्तारी मांडले में शनिवार को प्रदर्शनकारी पर फायरिंग के बाद हुई। इसमें दो लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए। गत एक फरवरी को तख्तापलट के बाद शुरू हुए प्रदर्शनों में यह सबसे बड़ी हिंसा बताई गई। बढ़ते विरोध को देखते हुए फेसबुक ने रविवार को सेना का मुख्य पेज हटा दिया। फेसबुक ने यह कार्रवाई हिंसा भड़काने पर रोक लागने को लेकर मानक तहत की है।

अभिनेता लू मिन उन छह हस्तियों में से एक हैं जिन्हें बुधवार को सेना ने विरोध भड़काने वाला कानून के तहत वांटेड घोषित किया था। इन आरोपों में दो साल की जेल की सजा हो सकती है। लू मिन ने यंगून में कई विरोध प्रदर्शनों में हिस्सा लिया है। उनकी पत्नी, खिन सबाई ऊ ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि पुलिस यंगून में उनके घर आई थी और उनके पति को लेकर गई। पत्नी ने बताया कि उन्होंने जबरन दरवाजा खोला और उन्हें उठाकर ले गए और यह भी नहीं बताया कि वे उन्हें कहां ले जा रहे हैं।

गौरतलब है कि गत एक फरवरी को नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) की सरकार को अपदस्थ करके म्यांमार की सेना सत्ता पर काबिज हो गई। आंग सान सू की समेत देश के कई शीर्ष नेताओं को हिरासत में ले लिया गया। इसके बाद से देश में विरोध प्रदर्शन जारी है। इसको रोकने के प्रयास में कई शहरों में कर्फ्यू लगा दी गई है। इंटरनेट पर भी पाबंदी है।