Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

यूक्रेन में फंसे जम्मू के 132 मेडिकल छात्रों की जद्दोजहद जारी


जम्मू, । यूक्रेन में फंसे जम्मू संभाग के सौ से अधिक बच्चे सुरक्षित वापसी के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। घंटों पैदल चलने के बाद वे यूक्रेन में ही रूस के कब्जे वाले क्षेत्र में तो पहुंच गए हैं लेकिन अभी भी उनकी सीमा से दूर हैं। वहीं अभिभावकों का बच्चों से अब संपर्क न होने के कारण वे परेशान हैं। लगातार बच्चों से संपर्क करने का प्रयास कर रहे हैं और सरकार से उनके बच्चों को सुरक्षित निकालने की मांग कर रहे हैं।

यूक्रेन के खार्कीव में 132 बच्चे जम्मू संभाग के फंसे हुए हैं। यह सभी खार्कीव मेडिकल यूनिवर्सिटी के अधीन आने वाले मेडिकल कालेजों में पढ़ रहे हैं। बीते बुधवार को यह सभी विद्यार्थी पैदल ही रेलवे स्टेशन तक पहुंचे लेकिन घंटों जद्दोजहद करने के बाद भी इन बच्चों को ट्रेन पर किसी ने नहीं चढ़ने दिया। इसके बाद यह फिर से पैदल चले और और पीरीचिन पहुंचे। भारतीय दूतावास ने उन्हें बाबाये और बेजलीयुदोव्का पहुंचने को कहा था।। इसके बाद बच्चों व उनके अभिभावकों ने राहत की सांस ली है। उनका कहना है कि अभी वे सीमा से दूर हैं लेकिन अभी सुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

यूक्रेन में फंसे जम्मू के इन बच्चों की पंजाब के रहने वाले कर्ण संधु ने भी काफी सहायता की। वे ही इन बच्चों को अपने साथ पैदल रेलवे स्टेशन तक ले गया और लगातार जम्मू में भी बच्चों के अभिभावकों के साथ संपर्क में रहा। बच्चों की जद्दोजहद अभी भी जारी है। लेकिन अब उन्हें यह उम्मीद बंध गई है कि वे सुरक्षित वापस घरों तक पहुंच जाएंगे। भारतीय दूतावास के साथ उनका अब संपर्क हो गया है।