News TOP STORIES अलीगढ़ आगरा आज़मगढ़ उत्तर प्रदेश कानपुर गाजीपुर गोरखपुर चंदौली जौनपुर नयी दिल्ली प्रयागराज बलिया भदोही, ज्ञानपुर मऊ मिर्जापुर राष्ट्रीय लखनऊ वाराणसी सोनभद्र

यूपी: पहले सपा ने जारी की लिस्ट, अब योगी सरकार ने अपराधियों की सूची जारी कर दिया जवाब


 नई दिल्ली: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जैसे ही साल 2017 में उत्तर प्रदेश की सत्ता संभाली राज्य में कानून व्यवस्था में सुधार उनकी प्राथमिकता बन गई। योगी सरकार में 20 मार्च, 2017 से अब तक पुलिस व बदमाशों के बीच हुई 10,933 मुठभेड़ में 183 कुख्यात अपराधी मारे गए हैं। जिसमें 13 पुलिसकर्मियों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया है।

सपा ने जारी की लिस्ट

13 अप्रैल को उमेश पाल हत्याकांड में फरार चल रहे माफिया अतीक अहमद के बेटे असद और शूटर गुलाम को यूपी एसटीएफ ने मुठभेड़ में मार गिराया। जिसके बाद यूपी की सियासत में एक बार फिर तल्खी देखी गई। इस एनकाउंटर के बाद सपा की ओर से एक लिस्ट जारी कर यूपी बीजेपी पर निशाना साधा गया, वहीं अतीक अहमद की हत्या के बाद यूपी सरकार द्वारा एक आधिकारिक लिस्ट जारी की गई, जिसमें यूपी के माफियाओं के नाम दिए गए हैं।

छवि

असद के एनकाउंटर को अखिलेश ने बताया फर्जी

सपा मुखिया व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस असद और गुलाम के एनकाउंटर को फर्जी बताया साथ ही सपा मीडिया सेल ने ट्वीट कर यूपी के माफियाओं की लिस्ट जारी की। हालांकि वह सरकार द्वारा आधिकारिक लिस्ट नहीं है।

सपा ने लगाया योगी पर आरोप

सपा द्वारा जारी की गई इस लिस्ट के जरिए योगी आदित्यनाथ पर आरोप लगाया गया कि यह सभी योगी के खासमखास हैं और उनकी स्वजातीय के हैं। ट्वीट में कहा गया- “इसीलिए अभी तक बचे भी हुए हैं और अपराध भी कर रहे और गिरोह भी चला रहे और हत्या ,बलात्कार ,लूट ,डकैती ,वसूली ,रंगदारी कर रहे।” इसके साथ ही एक नोट भी जारी हुआ, जिसमें लिखा था- “लिस्ट पुरानी है ,लेकिन इसमें ज्यादातर अपराधी भाजपा समर्थित हैं और एक्टिव हैं।”

सपा मीडिया सेल द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में ब्रजेश सिंह, कुलदीप सिंह सेंगर, राजा भईया, सनि सिंह और बृजभूषण सिंह समेत कई नाम शामिल हैं।

योगी सरकार ने जारी की माफियाओं की लिस्ट

वहीं यूपी सरकार द्वारा गई माफियाओं की लिस्ट में 25 नए नाम शामिल किए गए हैं। जिसमें लंबे समय से सूची में ऊपर रहा अतीक अहमद का नाम उसकी मौत के साथ ही खुद-ब-खुद बाहर हो गया है। योगी सरकार 2.0 में 25 नए माफिया सूचीबद्ध किए गए हैं, जिनमें भदोही की ज्ञानपुर सीट से चार बार विधायक रहे बाहुबली विजय मिश्रा, सहारपुर निवासी बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल उर्फ बाला के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुख्यात सुनील राठी, बदन सिंह उर्फ बद्दो व अंबेडकरनगर के अजय सिपाही समेत अन्य कुख्यातों को शामिल किया गया है।