Latest News नयी दिल्ली

रक्षा क्षेत्र में भारत की बड़ी डील, BDL से हुआ 4960 एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सौदा


नई दिल्ली: पिछले 10 महीनों से चीन के साथ भारत का सीमा विवाद जारी है। जिस वजह से कई बार एलएसी पर युद्ध जैसे हालात बने। इसके अलावा पाकिस्तान भी जम्मू-कश्मीर में नापाक हरकतों को अंजाम देने की फिराक में रहता है। दो बड़े दुश्मनों से घिरे होने की वजह से भारत लगातार अपनी रक्षा तैयारियां मजबूत कर रहा है। साथ ही ये कोशिश है कि रक्षा क्षेत्र में देश पूरी तरह से आत्मनिर्भर हो जाए। इसी के तहत शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय ने एक बड़ी डील की, जिसके तहत बड़ी संख्या में सेना को एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल मिलेगी। मंत्रालय के मुताबिक रक्षा उद्योग में अपनी क्षमता दिखाने का ये एक बड़ा अवसर है। इसके अलावा आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक शुक्रवार को उन्होंने भारत डायनेमिक लिमिटेड (BDL) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया। इसके तहत भारतीय सेना को 4960 MILAN-2T एंटी गाइडेड मिसाइल मिलेगी। ये समझौता कुल 1188 करोड़ रुपये का है। Milan-2T को बनाने का लाइसेंस फ्रांस के डिफेंस फर्म से मिल गया है, यानी जो नई मिसाइलें मिलेंगी वो पूरी तरह से भारत में निर्मित होंगी। रक्षा विशेषज्ञ इस डील को सेना के लिए काफी अहम मान रहे हैं।

क्या है खासियत?

MILAN-2T एक पोर्टेबल सेकेंड जनरेशन एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल है, जो किसी भी तरह के टैंक, चाहे वो चल रहे हों या फिर रुका हों, उसे तबाह कर सकती है। इस डील का मकसद मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट को बढ़ावा देना है। इससे पहले 8 मार्च 2016 को BDL से ऐसा ही सौदा हुआ था, शुक्रवार को उसी सौदे को फिर से दोहराया गया। BDL के मुताबिक इस मिसाइल को जमीन से या फिर वाहन आधारित लांचर से दागा जा सकता है। खास बात तो ये है कि ये आक्रामक और रक्षात्मक दोनों तरह का रोल अदा करती है।