News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

‘राज्यसभा में खरगे जी का अपमान हुआ है’, पीएम मोदी के भाषण के बीच विपक्ष का वॉकआउट


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब दिया। पीएम मोदी के संबोधन के दौरान लगभग 15-20 मिनट तक विपक्ष का हंगामा जारी रहा। इधर पीएम मोदी भी अपना संबोधन देते रहे। दरअसल, प्रधानमंत्री के संबोधन के बीच विपक्षी सांसद कह रह थे कि खरगे को हस्तक्षेप करने की अनुमति देने दी जाए। खरगे बार-बार बोलने की अनुमति देने की गुहार लगाते रहे। लेकिन अनुमति नहीं मिली। जिसके बाद पूरे विपक्ष ने एक साथ सदन से वॉकऑउट कर दिया।

मल्लिकार्जुन खरगे एक संवैधानिक पद पर हैं- पवार

वहीं, विपक्ष के राज्यसभा से वॉकआउट पर एनसीपी-एससीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, वह (मल्लिकार्जुन खरगे) एक संवैधानिक पद पर हैं। चाहे वह पीएम हों या सदन के अध्यक्ष, उनका सम्मान करना उनकी जिम्मेदारी है, लेकिन आज यह सब नजरअंदाज किया गया और इसलिए पूरा विपक्ष उनके साथ है और इसलिए हमने वॉकआउट किया।

झूठ बोलना पीएम मोदी की आदत है- खरगे

विपक्ष के राज्यसभा से वॉकआउट पर कांग्रेस नेता और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, हम इसलिए वॉकआउट कर गए क्योंकि प्रधानमंत्री राष्ट्रपति के अभिभाषण पर सदन को संबोधित कर रहे थे और उन्होंने सदन को कुछ गलत बातें बताईं। झूठ बोलना और सच्चाई से परे बातें कहना उनकी आदत है।

मैंने उनसे बस इतना पूछा कि जब वे संविधान के बारे में बोल रहे थे, तो आपने संविधान नहीं बनाया है, आप लोग इसके खिलाफ थे। मैं बस यह स्पष्ट कर रहा था कि संविधान के पक्ष में और विरोध में कौन लोग हैं… उन्होंने (आरएसएस) संविधान का विरोध किया है। उन्होंने बीआर अंबेडकर और पंडित नेहरू का पुतला जलाया… वे बार-बार कहते हैं कि हमने बीआर अंबेडकर का अपमान किया, उन्होंने वहां (लोकसभा में) कहा और वे आज भी यही कह रहे हैं… मैं बताना चाहता था कि बाबासाहेब ने संविधान सभा में क्या कहा है और आरएसएस ने ऑर्गनाइजर में क्या लिखा है।

विपक्ष को नहीं मिली पीएम के भाषण के दौरान हस्तक्षेप करने की अनुमति

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण के दौरान विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे को हस्तक्षेप करने की अनुमति नहीं दिए जाने पर कांग्रेस के नेतृत्व में I.N.D.I.A ब्लॉक की पार्टियों के नेताओं ने बुधवार को राज्यसभा से वॉकआउट कर दिया।

विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे संसद के संयुक्त अधिवेशन में राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मोदी के जवाब के दौरान हस्तक्षेप करना चाहते थे। हालांकि, अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने उनके अनुरोधों पर ध्यान नहीं दिया, जिसके कारण I.N.D.I.A. ब्लॉक के सांसदों ने नारेबाजी की और विपक्ष के नेता को बोलने की अनुमति देने की मांग की।

नारेबाजी के बीच पीएम मोदी ने अपना भाषण जारी रखा। यह कुछ समय तक चलता रहा और खड़गे बार-बार बोलने की अनुमति देने की गुहार लगाते रहे।

विपक्ष के वॉकऑउट की धनखड़ और पीएम मोदी ने की निंदा

जगदीप धनखड़ ने उनके (I.N.D.I.A ब्लॉक) वॉकआउट की निंदा करते हुए कहा कि यह संविधान का अपमान है।

मोदी ने भी वॉकआउट की निंदा की और कहा कि वह अंक हासिल करने का प्रयास नहीं कर रहे हैं, बल्कि अपनी सरकार के प्रदर्शन का लेखा-जोखा देना उनका कर्तव्य है।