News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास वैक्सीन की 1.77 करोड़ से अधिक डोज,: स्वास्थ्य मंत्रालय


  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 (Covid-19) टीके (Vaccine) की 1.77 करोड़ से अधिक खुराक अब भी उपलब्ध हैं. जबकि एक लाख खुराक उन्हें अगले तीन दिनों के अंदर प्राप्त हो जाएगी. भारत सरकार अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीके की 22,00,59,880 से अधिक खुराकें उपलब्ध करा चुकी हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी.

मंगलवार को सुबह आठ बजे उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, इनमें से कुल खपत, बर्बादी सहित, 19,93,39,750 थी. राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 के नि:शुल्क टीके उपलब्ध करवा रहा है, इसके अलावा उन्हें टीकों की सीधी खरीद की सुविधा भी दे रहा है.

अब तक 20 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई गई

मंत्रालय ने बताया कि सरकार की महामारी से निपटने की एक व्यापक रणनीति जिसका एक अहम हिस्सा टीकाकरण है. इस रणनीति के तहत सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी द्वारा मंजूर किए गए किसी भी टीका निर्माता की टीका खुराकों में से 50 फीसदी भारत सरकार हर महीने खरीदेगी. वह ये खुराकें पहले की तरह राज्य सरकारों को नि:शुल्क उपलब्ध करवाना जारी रखेगी.

वहीं दूसरी तरफ वैक्सीनेशन अभियान में भी रफ्तार देखी जा रही है. देश में अब तक 20 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है, जिसमें 4.35 करोड़ से ज्यादा लोगों को दोनों डोज लगाई गई है. इसके अलावा नए आंकड़ों के आने के बाद देश में एक्टिव केस की संख्या घटकर 24,95,591 हो गई है.