News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए केंद्र सरकार ने जारी की नई कोरोना गाइडलाइंस


नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने शनिवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जनता द्वारा COVID-19 मानदंडों का पालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया, क्योंकि देशों के अधिकांश हिस्सों में अनलॉकिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है।

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि COVID उचित व्यवहार का पालन करने में कोई ढिलाई नहीं बरती जानी चाहिए और सभी प्रशासनों को टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट और टीकाकरण रणनीति अपनानी चाहिए।

केंद्रीय गृह सचिव ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को क्या लिखा:

मैं इस बात पर प्रकाश डालना चाहूंगा कि प्रतिबंध लगाने या कम करने का निर्णय जमीनी स्तर पर स्थिति के आकलन के आधार पर लिया जाना है। जबकि गतिविधियों को खोलना मामलों में गिरावट के बाद आवश्यक है, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पूरी प्रक्रिया को सावधानीपूर्वक किया गया है।

खोलते समय COVID-उपयुक्त व्यवहार, परीक्षण-ट्रैक-उपचार और टीकाकरण की पांच गुना रणनीति का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण होगा। दोबारा होने से रोकने के लिए COVID के उचित व्यवहार की नियमित निगरानी की आवश्यकता है।

COVID उपयुक्त व्यवहार में मास्क का उपयोग, हाथ की स्वच्छता, सोशल डिस्‍टेंसिंग और बंद स्थानों का उचित वेंटिलेशन भी शामिल है। हालांकि, कुछ राज्यों में प्रतिबंधों में ढील के कारण बाजारों में लोगों की भीड़ फिर से शुरू हो गई है, जिसमें COVID उपयुक्त व्यवहार के मानदंडों का पालन नहीं किया जा रहा है।

इसलिए, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि गतिविधियों को खोलते समय COVID मानदंडों का पालन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाती है।

संक्रमण के प्रसार को स्थायी आधार पर रोकने के लिए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट की रणनीति को जारी रखना आवश्यक है। यह विशेष रूप से सुनिश्चित किया जा सकता है कि परीक्षण दर में कमी न आए। सक्रिय मामलों या उच्च सकारात्मकता दर में वृद्धि के शुरुआती संकेतों पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी मौजूदा दिशा-निर्देशों के अनुसार, स्थानीय नियंत्रण उपायों के माध्यम से, यह सुनिश्चित करने के लिए सूक्ष्म स्तर पर एक प्रणाली होनी चाहिए कि छोटे स्थान पर जो भी मामले सामने आते हैं, उसकी जांच वहीं हो जाए।

संचरण की सीरीज तोड़ने के लिए COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण महत्वपूर्ण है। इसलिए, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तेजी से अधिक से अधिक लोगों को कवर करने की गति तेज करनी चाहिए।